Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 02-Feb-2018
  • 60


यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग से लेकर पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है। गुरुवार को हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में विभाग के अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अफसरों और केंद्र व्यवस्थापकों, पर्यवेक्षकों ने बैठक की। निर्देश दिए गए है कि परीक्षाओं के दौरान यदि किसी केंद्र पर कोई गड़बड़ी होती है तो तुरंत व्हाट्सएप ग्रुप व कंट्रोल रूम में सूचना देनी होगी। व्हाट्सएप ग्रुप में पुलिस, प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारी जोड़े गए हैं। छह फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 

बोर्ड परीक्षाओं में एक लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। राजधानी में कुल 136 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।  जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि बैठक में केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए हैं कि नकल रोकना उनकी ही जिम्मेदारी है। अगर किसी भी तरह की गलत गतिविधि परीक्षा केंद्र पर होती है तो केंद्र व्यवस्थापक ही जिम्मेदार होगा। साथ ही डीआईओएस ने सभी से कहा कि वह समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे, परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, अगर होती तो उसका निस्तारण तुरंत किया जाएगा।

सीसीटीवी कंट्रोल रूम की निगरानी अनिवार्य
डीआईओएस ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं। प्रत्येक सेंटर पर अलग से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से सीसीटीवी की मदद से पूरे स्कूल की निगरानी होगी। इसके लिए दो लोगों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

41 परीक्षा केंद्र का सुरक्षा घेरा होगा कड़ा
जिला विद्यालय निरीक्षक ने शहर के 17 परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील व 24 केंद्र संवेदनशील की सूची में शामिल किया है। इन सभी 41 केंद्रों का सुरक्षा घेरा अन्य केंद्रों से सख्त रहेगा। यहां पर अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक व पुलिसबल मौजूद रहेगा। 

गैरहाजिर केंद्र व्यवस्थापकों को नोटिस
डीआईओएस के मुताबिक नेशनल इंटर कॉलेज, लाला रामस्वरूप इंटर कॉलेज और महावीर विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्यों को केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है। जानकारी देने के बावजूद इन तीन कॉलेजों के प्रिंसिपल बैठक में नहीं पहुंचे। इस पर डीआईओएस ने इस भी को करण बताओ नोटिस दी है। दो दिन के भीतर नोटिस का जवाब देना होगा। इसके अलावा कई अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी बैठक में बगैर सूचना दिए गैर हाजिर रहे। इन सभी से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।


Virus-free. www.avast.com