Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 05-Feb-2018
  • 69

 ऑल इंडिया मेडिकल साइन्सस, (AIIMS) नई दिल्ली ने AIIMS MBBS 2018 Entrance Exam का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें इस वर्ष परीक्षा 26 और 27 मई 2018 को होगी। परीक्षा ऑनलाइन बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की संभावित तिथि सोमवार (5 फरवरी) है।

आवेदन प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी यानी 5 मार्च 2018 तक। यह परीक्षा नई दिल्ली और अन्य 8 AIIMS में MBBS कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होती हैं। नई दिल्ली AIIMS के अलावा पटन, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर (आंध्र प्रदेश) और नागपुर (महाराष्ट्र) AIIMS में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम होगा। आवेदन करने के लिए फॉर्म्स वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। एप्लीकेशन फीस उम्मीदवार ऑनलाइन बैंकिंग माध्यम, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए जमा करा सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा 5 मार्च शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेगी।

सभी अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि वे आवेदन करने से पहले महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यानपूर्वक पढ़ लें। वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया, डॉक्यूमेंट, फोटोज और डिजिटल हस्ताक्षर, ऑनलाइन अपलोड करने से संबंधित कई जरूरी जानकारी दी गई है। वहीं उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र चुनने से संबंधित जानकारी भी नोटिफिकेशन में उपलब्ध है। उम्मीदवार अपना परीक्षा केंद्र, एप्लीकेशन फीस जमा कराने के बाद चुन सकते हैं। केंद्र ‘पहले आओ पहले पाओ’ की तर्ज पर एलॉट किए जाएंगे। आवेदक अपनी पसंद का शहर चुन सकता है लेकिन यह सुविधा उसे एप्लीकेशन फीस सब्मिट कराने के बाद ही मिलेगी।


Virus-free. www.avast.com