Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 08-Mar-2018
  • 80

डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) 2018-19 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल से शुरू होगा। पूर्व में बीटीसी नाम से संचालित डीएलएड की सरकारी और निजी कॉलेजों में तकरीबन सवा दो लाख सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 23 अप्रैल की शाम 6 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। आवेदन शुल्क 4 से 25 अप्रैल तक जमा होगा।

ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने और प्रिंट आउट लेने की समयसीमा 27 अप्रैल की शाम 6 बजे तक है। सचिव शासन मनीषा त्रिघाटिया ने डीएलएड प्रवेश का शासनादेश 6 मार्च को जारी किया है। समय सारिणी के अनुसार आवेदन के लिए एनआईसी लखनऊ 27 मार्च तक साफ्टवेयर तैयार करेगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी एलनगंज की ओर से 28 मार्च तक विज्ञापन जारी होगा।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में की गई त्रुटि में संशोधन का मौका एक मई से 4 मई की शाम 6 बजे तक मिलेगा। अभ्यर्थियों के वर्गवार/श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीव एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष चयन के लिए 15 से 28 मई तक संस्थान का विकल्प चुनने का अवसर दिया जाएगा। विकल्प के क्रम में एनआईसी 30 मई तक संस्था आवंटित करेगा।

संबंधित संस्थान में दस्तावेजों की जांच और प्रवेश 8 जून तक होगा। यदि सीट बचती है तो 12 से 21 जून तक अभ्यर्थियों से विकल्प लिया जाएगा। द्वितीय चक्र में आवंटित संस्थान में प्रवेश की अंतिम तिथि 29 जून रखी गई है। प्रशिक्षण एक जुलाई से शुरू होगा।

निजी कॉलेजों को 30 अप्रैल तक देंगे संबद्धता
इलाहाबाद। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त निजी कॉलेजों को डीएलएड 2018-19 की संबद्धता 30 अप्रैल तक दी जाएगी। वर्तमान में सरकारी व निजी कॉलेजों में
डीएलएड की तकरीबन 2.10 लाख सीटें हैं। संबद्धता के लिए 200 संस्थानों की फाइलें विचाराधीन है। प्रत्येक कॉलेज में 50 सीट के हिसाब से 10 हजार सीट और बढ़ेंगी। यदि अंतिम समय से पहले और कॉलेज संबद्धता के लिए आवेदन करते हैं तो संख्या और बढ़ेगी। 


Virus-free. www.avast.com