Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 23-Mar-2018
  • 106


राजस्थान सरकार बड़ी तादाद में शिक्षक पदों पर भर्ती करने जा रही है। निदेशालय संस्कृत शिक्षा राजस्थान ने 571 शिक्षक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। इन पदों के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन शुक्रवार यानी आज है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इन नियुक्तियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स। कक्षा 6 से 8वीं के लेवल II के शिक्षकों (ग्रेड III) पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती गणित विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के शिक्षकों की होगी।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो सीनियर सेकेंड्री, B.El.Ed, D.Ed, B.Ed. उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो यह 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है। SC/ST उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट मिलेगी। वहीं OBC उम्मीदवारों के लिए यह 3 वर्ष निर्धारित की गई है।

जॉब लोकेशन जयपुर होगी। पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी। अब आपको बताते हैं आवेदन करने के तरीके और उससे जुड़ी जरूरी बातें। आवेदन करने के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये की एप्लिकेशन फीस भरनी होगी। राजस्थान के SC/ST उम्मदीवारों के लिए फीस 60 रुपये होगी। इसके अलावा ओबीसी (राजस्थान के नॉन-क्रीमि) के लिए शुल्क 70 रुपये है। एप्लिकेशन फीस आप ऑनलाइन मोड: E-Mitra/ नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड / डेबट कार्ड के जरिए भर सकते हैं। आवेदन आप https://sso.rajasthan.gov.in/ पर कर सकते हैं।


Virus-free. www.avast.com