Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 08-Apr-2018
  • 43


नई दिल्ली

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2018) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि को 5 अप्रैल से बढ़ाकर 12 अप्रैल 2018 कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवारों के पास अब आवेदन करने के लिए ज्यादा समय है। CBSE NATIONAL ELIGIBILITY TEST (NET) की वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर अलर्ट जारी कर अंतिम तिथि बढ़ने का ऐलान किया गया। जहां आवेदन करने की नई अंतिम तिथि अब 12 अप्रैल है वहीं फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 13 अप्रैल 2018 निर्धारित की गई है। आपको बता दें अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए वेबसाइट पर आवेदन के लिए दो सर्वर विकल्प दिए गए हैं। UGC NET परीक्षा के लिए लोग बड़ी तादाद में आवेदन करते हैं। ऐसे में वेबसाइट पर लोड बढ़ने के कारण वेबसाइट क्रैश या सर्वर डाउन होने की आशंका लगातार बनी रहती है। इसी समस्या से निपटने के लिए आवेदन करने के लिए दो सर्वर ऑप्शन दिए गए।

आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ चुकी है, तो आइए एक बार फिर से जानते हैं आवेदन प्रक्रिया। सबसे पहले वेबसाइट https://cbsenet.nic.in पर जाएं। आवेदन करने के लिए “Apply For – NET July 2018 (Server 1)” या “Apply For – NET July 2018 (Server 2)” में से कोई भी एक चुनें। अगर नए उम्मीदवार हैं तो पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और यूजर आईडी-पासवर्ड जेनरेट कर फिर आवेदन प्रक्रिया फॉलो करें। रजिस्टर्ड यूजर्स अपनी आईडी-पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। UGC NET 2018 परीक्षा 8 जुलाई को होगी। अब जानते हैं परीक्षा पैटर्न के बारे में।

NET परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I, 100 अंकों का होगा और इसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य है। पेपर I एक घंटे का होगा और परीक्षा का समय सुबह 9:30 से 10:30 बजे है। पेपर I में मुख्य रूप से रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रीहेंशन, डाइवर्जेंट थिकिंग और जनरल अवेयर्नेस जैसे विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर II में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलेगा। इसमें भी सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। पेपर II सुबह 11 से 1 बजे तक आयोजित होगा। इसमें 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे जो अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए विषयों पर आधारित होंगे। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन होंगी।


Virus-free. www.avast.com