Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 17-Apr-2018
  • 96

नई दिल्ली
सीबीएसई ने नीट 2018 के लिए ऐडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे ऑफिशल वेबसाइट cbseneet.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है। गौरतलब है कि कैंडिडेट्स को ऐडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजे जाएंगे। जब कैंडिडेट ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर गा तो इसी को पीडीएफ फॉर्मैट में कैडिडेट के पास उसकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।

नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी, 2018 से शुरू हुई थी। शुरू में आवेदन की आखिरी तारीख 9 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 12 मार्च किया गया था। परीक्षा का आयोजन 6 मई, 2018 को होगा। इस साल नीट को लेकर कुछ विवाद भी हुआ था और मामला कोर्ट तक पहुंचा।

सारी भाषाओं में एक ही सेट
पिछले साल कुछ छात्रों ने अलग-अलग भाषा में अलग-अलग क्वेस्चन सेट और कठिनाई स्तर होने की शिकायत की थी। छात्रों का कहना था कि हिंदी और इंग्लिश के मुकाबले क्षेत्रीय भाषा के प्रश्नपत्र काफी कठिन थे। छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जहां से फैसला छात्रों के पक्ष में आया। सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था सीबीएसई को आदेश दिया कि सभी भाषाओं यानी हिंदी और इंग्लिश के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न पत्र के सेट एक ही हों बल्कि इनका ही क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद कराया जाए।

एनआईओएस और ओपन के स्टूडेंट भी दे सकेंगे एग्जाम
शुरू में एनआईओएस और ओपन के स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के अधिकार से वंचित कर दिया गया था। सीबीएसई के इस फैसले को भी दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती देने पर छात्रों के हक में फैसला आया और एनआईओएस एवं ओपन के स्टूडेंट्स को परीक्षा देने की अनुमति मिली।

आधार कार्ड जरूरी नहीं

नीट आवेदन के लिए शुरू में आधार कार्ड या आधार नंबर को अनिवार्य करार दिया गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे भी खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि नीट 2018 और अन्य ऑल इंडिया एग्जाम्स के लिए आधार जरूरी नहीं है।

यूं करें डाउनलोड
1. ऑफिशल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर लॉगिन करके Admit Card 2018 के लिंक पर क्लिक करें
2. अपनी डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि डालकर SUBMIT पर क्लिक करें
3. आपका ऐडमिट कार्ड स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा
4. भविष्य में इस्तेमाल के लिए ऐडमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले लें


Virus-free. www.avast.com