Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 19-Apr-2018
  • 38

देश में अंडरग्रेजुएट डेंटल और मेडिकल के लिए होने वाले एग्जाम में कम्पटीशन ज्यादा चुनौती भरा होने की संभावना है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन (CBSE) के मुताबिक नेशनल एलिजिबिलिटी-कम- एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए कुल 13.36 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। वहीं पिछले साल इसके लिए 11.5 लाख स्टूडेंट्स ने एप्लाई किया था। इसमें करीब 2,00,000 की बढ़ोतरी हुई है। हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक छात्रों के लिए उपलब्ध सीमित सीटों के साथ कम्पटीशन कठिन हो रहा है। पूरे देश में MBBS और BDS की केवल 60,000 सीट हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन की संख्या में इस बढ़ोतरी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य विज्ञान के लिए राज्य आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के बजाय एनईईटी स्कोर या राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं को चुन रहे हैं। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति और नीतियों की संख्या ने पूरे देश में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा को समाशोधन में स्कॉलर्स की काफी मदद की है। नीट (NEET) एक मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट है जो नेशनल लेवल पर आयोजित किया जाता है। यह सीबीएससी की देखरेख में आयोजित किया जाता है।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2018, UG) के प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं। सभी अभ्यर्थी अब अपने प्रवेश पत्र NEET 2018 के आधिकारिक वेबपोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE NEET 2018 परीक्षा 6 मई 2018 को होनी है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 08.02.2018 से 09.03.2018 तक चली थी। बहरहाल, अब प्रवेश पत्र www.cbseneet.nic.in पर उपलब्ध हैं और आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

एग्जाम के लिए एक्ट्रेस जारी: परीक्षा के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों को लाइट कलर की हाफ शर्ट, बिना बड़े बटन, ब्रोच/बैज और फूल वाली पहननी है। वहीं बॉटम में ट्राउजर या सलवार पहननी है। कैंडिडेट्स को स्लीपर, सैंडल पहनने होंगे। उनमें उंची हील नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी जो बुर्का जैसे पारंपरिक कपड़े पहनेंगे, उन्हें रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले केंद्र पर आना होगा।

 


Virus-free. www.avast.com