Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 04-May-2018
  • 20


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से देशभर के विभिन्न सेंटरों पर  6 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटेंस ट्रेस्ट (नीट)का आयोजन किया जाएगा। सीबीएसई के अनुसार इस साल नीट एग्जाम के लिए कुल 13.36 लाख अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। वही पिछले साल नीट एग्जाम के लिए कुल 11.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था।  इससे पहले सीबीएसई ने अपने अधिकारिक वेबसाइट पर  नीट का एडमिट कार्ड जारी कर चुका है। अभ्यार्थी अपना प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट  www.cbseneet.nic.in  से डाउनलोड कर सकते है। एक्सपर्ट के अनुसार नीट एग्जाम में  अब कुछ ही दिन बचे है। ऐसे में स्टूडेंट्स को बिना तनाव लिए रिविजन पर फोकस करना चाहिए।

ड्रेस कोर्ड को करें फॉलो
एग्जाम में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। बोर्ड  द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन में ड्रेस कोर्ड के बारे में अभ्यार्थी को बताया गया है।

यह है ड्रेस कोड
- कपड़े पर किसी तरह के बटन नहीं लगे हों।
- किसी भी तरह के गहने और सजावटी सामान न पहनकर आएं
- परीक्षा के दिन जूते के बदले स्लीपर पहन कर आएं। बता दें कि हाई-हील की सैंडल पर भी पाबंदी होगी
- धार्मिक परिधान जैसे बुर्का, पगड़ी पहनने वाले एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  किसी भी प्रकार की खाने-पीने की सामग्री भी साथ नहीं ले जा सकेंगे।
  घड़ी भी नहीं पहन पाएंगे।

साढ़ें नौ बजे के बाद एंट्री बैन
6 मई को होने वाली नीट की परीक्षा में साढ़े 9 बजे के बाद एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्जाम सुबह 10 बजे से शुरू होगा। सीबीएसई ने सभी सेंटर्स पर एग्जाम की गाइडलाइन भेज दी है।
नीट परीक्षा पैटर्न-
पेपर में 180 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। सवाल  फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के होंगे। परीक्षा 3 घंटे की होगी। परीक्षा का समय सुबह10.00 से 01.00 के बीच का निर्धारित किया गया है। देशभर में विभिन्न कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए नीट पास करना अनिवार्य है।

 सीटों की श्रेणियां इस प्रकार होगी:
ऑल इंडिया कोटा सीटें; राज्य सरकार कोटा सीटें; केंद्रीटय संस्थान/विश्वविद्यालय / डीम्ड यूनिवर्सिटी; प्राइवेट मेडिकल/डेंटल/ या किसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में स्टेट/मैनेजमेंट/एनआरआई कोटा सीटें और सेंट्रल पूल कोटा सीटें होंगी।



Virus-free. www.avast.com