Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 17-May-2018
  • 76

नई दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स 7 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। मंगलवार को यूनिवर्सिटी ने अपना पोर्टल स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया। स्टूडेंट्स को डीयू की वेबसाइट पर http://admission.du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि, अभी सीबीएसई समेत कई बोर्ड के रिजल्ट नहीं आए हैं, मगर स्टूडेंट्स डीयू का फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। रिजल्ट आने तक अकैडमिक टैब के अलावा वे बाकी जानकारियां फॉर्म में दे सकते हैं और जरूरी डॉक्युमेंट्स का भी इंतजाम कर सकते हैं।
एंट्रेंस बेस्ड कोर्स
10 एंट्रेंस बेस्ड कोर्स के लिए भी एडमिशन प्रोसेस 15 मई से शुरू हो चुके हैं। रजिस्ट्रेशन 7 जून शाम 6 बजे तक किया जा सकेगा। हालांकि, काउंसलिंग और एंट्रेंस का शेड्यूल जल्द जारी होगा।

पीजी 18 से, एमफिल-पीएचडी 20 से
इसके अलावा सभी पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस 18 मई और एमफिल-पीएचडी से 20 मई से शुरू होगा। जल्द ही एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल अपलोड कर दिया जाएगा।

शेड्यूल
लास्ट डेट : 7 जून
पहली कटऑफ : 19 जून
दूसरी कटऑफ : 25 जून
तीसरी कटऑफ : 30 जून
चौथी कटऑफ : 6 जुलाई
पांचवी कटऑफ : 12 जुलाई

रजिस्ट्रेशन पर मिलेगा कंफर्मेशन मेसेज

डीयू और इसके कॉलेजों में यूजी प्रोग्राम में ऐडमिशन पांच स्ट्रीम - आर्ट्स/ह्यमैनिटीज, ऐप्लाइड सोशल साइंसेज, कॉमर्स, मैथमेटिकल साइंसेज और साइंसेज की अलग अलग फैकल्टी में होगा। मंगलवार यानी आज डीयू की वेबसाइट में शेड्यूल और कोर्स, फीस, कॉलेजों की पूरी जानकारी मिलेगी। डीयू के डिप्टी डीन – स्टूडेंट्स वेलफेयर गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया, शाम 6 बजे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी। इंफर्मेशन बुलेटिन में स्टूडेंट्स को सारी जानकारी मिलेगी इसलिए फॉर्म भरने से पहले वे इसे जरूर पढ़ें।

रिजल्ट से पहले रजिस्ट्रेशन, जुटाएं डॉक्युमेंट
वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को होमपेज पर पॉपअप कंफर्मेशन मेसेज मिलेगा, साथ ही ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा ताकि रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई कंफ्यूजन ना रहे। रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म भरा जा सकता है।


Virus-free. www.avast.com