Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 25-May-2018
  • 198


सीबीएसई ने आज नीट 2018 की आसंर की जारी कर दी है। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 6 मई, 2018 को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने किया। कैंडिडेट्स अपनी नीट आंसर की, अपनी ओएमआर शीट की स्कैन्ड इमेज और रिस्पॉन्स को सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

सीबीएसई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कैंडिडेट आंसर की, अपनी ओएमआर शीट की ओएमआर ग्रेडिंट और टेस्ट बुकलेट कोड को चैलेंज कर सकते हैं। इसके लिए उनको प्रति आसंर की/रिस्पॉन्स/टेस्ट बुकलेट कोड 1000 रुपये बतौर प्रोसेसिंग चार्ज देने होंगे।

लगभग 150 शहरों में आयोजित हुए इन परीक्षाओं में इस साल 13.36 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं। जिसके लिए 66 हजार एमबीबीएस व डेंटल सीटों के लिए चयन किया जाना है। सीबीएसई द्वारा जारी कड़े नियमों औऱ ड्रेस कोड के अनुसार, परीक्षा सेंटर के अंदर जूलरी, जूते, बेल्ट, नोजपिन, हेयर क्लिप, रूमाल, पेन-पेंसिल आदि लेकर जाने की सख्त मनाही थी।

इस परीक्षा में 180 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी से पूछे गए। परीक्षार्थियों को कलम भी परीक्षा कक्ष के अंदर ही जाकर दिए गए। इसके साथ ही ड्रेस कोड के तहत छात्राओं को सूट-सलवार और छात्रों को आधी बाजू की शर्ट-ट्राउजर पहनकर आने के निर्देश जारी किए गए। इसके अलावा कई छात्राओं को अपने बाल तक खोलकर जाने के लिए कह दिया गया। वहीं कुछ जगह कई के नकाब तक हटवा दिए गए। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई जगह परीक्षा के लिए तय समय से नहीं पहुंच पाए परीक्षार्थियों को बाहर ही रोक दिया गया।

यूं चेक करें आसंर की
1. नीट 2018 की वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाएं
2. आईडी (रजिस्ट्रेशन नंबर) और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करें
3. नीट आंसर की चेक करें


Virus-free. www.avast.com