Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 26-May-2018
  • 73

11 लाख से ज्यादा स्टूडेंटस का इंतजार आज दूर होने वाला है। CBSE 12वीं का रिजल्ट आज घोषित करेगा। आप रिजल्ट कहां आसानी से देख सकते हैं, हम बता रहे हैं यहां। इसके साथ ही रिजल्ट आने पर टॉपर्स से लेकर हर अपडेट हम इस ब्लॉग के जरिए आप तक पहुंचाएंगे। ...तो बेस्ट ऑफ लक और अपडेट्स के लिए बन रहें हमारे साथ...

1. सबसे पहले सबसे बड़ी बात। अगर नंबर मन मुताबिक न आएं, तो निराश न हों। क्योंकि जीवन में नंबर ही सबकुछ नहीं हैं। ऐसे बहुत सी शख्सियतें हैं, जो पढ़ाई में फेल रहे, लेकिन जिंदगी की रेस में उन्होंने टॉप किया। यहां पर क्लिक करें और जानिए कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारे में

2. कितने बजे आएगा रिजल्टः सीबीएसई ने इस बार भी रिजल्ट का फिक्स टाइम नहीं दिया। हालांकि, बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट शनिवार दोपहर यानी 12 बजे तक जारी हो जाएगा। क्लास 12वीं के बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट सभी 10 रीजन के लिए आज ही आएंगे। हालांकि पिछले साल की तरह इस साल भी रिजल्ट तय समय से पहले भी आ सकता है।

3. यहां आएगा रिजल्ट: सीबीएसई नैशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर के सपोर्ट से स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट में रिजल्ट रिलीज करेगा। बोर्ड का कहना है कि स्टूडेंट्स cbse.nic.in पर रिजल्ट देखें। अगर ट्रैफिक की वजह से साइट खुलने में दिक्कत आती है, तो सब्र रखें। बोर्ड की पूरी कोशिश है कि कोई भी ऐसी दिक्कत आने पर टेक्निकल स्टाफ उसे जल्द से जल्द दूर कर दें।

4. ऐसे जानिए अपना रिजल्टः सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद क्लास-12 एग्जाम रिजल्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और बाकी डीटेल्स सही-सही भरें। अब इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। ऑरिजनल मार्कशीट नहीं मिलने तक रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रखें। cbse.nic.in पर हेल्पलाइन आइकन पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है।

5. यहां भी रिजल्ट: पिछले साल की तरह माइक्रोसॉफ्ट बिंग www.bing.com भी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट दिखाएगा। होमपेज पर यह देखा जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, उसके SMS Organizer के जरिए वे स्टूडेंट्स भी रिजल्ट देख सकते हैं, जिनके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में है।

6. CBSE करेगी काउंसलिंगः CBSE 26 मई से 9 जून तक पोस्ट रिजल्ट काउंसलिंग प्रोग्राम रखेगी, जिसमें काउंसलर और एक्सपर्ट स्टूडेंट्स और उनके पैरंट्स की मुश्किलें आसान करेंगे।

7. किसी भी कोने से टोल फ्री नंबर: 1800118004 इस टोल फ्री नंबर पर स्टूडेंट्स रिजल्ट से जुड़ी मुश्किलों को हल कर सकेंगे। सीबीएसई ने ‘सेंट्रलाइज्ड एक्सेस सिस्टम’ इस बार लॉन्च किया है, जो कि एक कॉल सेंटर की तरह है। इसके तहत स्टूडेंट्स 26 मई से 9 जून तक (सुबह 8 बजे से रात 10 बजे) कभी भी देश के किसी भी कोने से बोर्ड के काउंसलर से बातचीत कर सकते हैं।

8. काउंलर्स की टीम में कौन-कौन: टीम के 69 एक्सपर्ट स्टूडेंट्स से बात करेंगे और उनकी एग्जाम से जुड़ी हर मुश्किल दूर करेंगे। इस टीम में प्रिंसिपल, सरकार और प्राइवेट स्कूलों के ट्रेंड काउंसलर, साइकॉलजिस्ट और स्पेशल एजुकेटर शामिल हैं। इनमें से 49 भारत से हैं। इनमें 2 स्पेशल एजुकेटर हैं। बाकी 20 नेपाल, सउदी अरब, ओमान, यूएई, कुवैत, सिंगापुर, कतर में हैं।

9. 11 लाख स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा: 12वीं के एग्जाम 5 मार्च से लेकर 12 अप्रैल तक चले थे। हालांकि, पेपर लीक की खबरों की वजह से 26 मार्च को हुआ इकनॉमिक्स का पेपर बाद में रद्द कर दिया गया और 25 अप्रैल को इसे दोबारा रखा गया। दिल्ली के ढाई लाख स्टूडेंट्स रिजल्ट देखेंगे। इस साल देशभर से करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं का एग्जाम दिया है।

Credit-NBT


Virus-free. www.avast.com