Breaking News
  • By: Admin
  • Posted On:
  • 27-May-2018
  • 110


बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा परिणाम 7 जून को घोषित होंगे। और बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम 20 जून को घोषित होंगे। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशार ने खुद इसकी जानकारी दी। जैसे ही नतीजे जारी होंगे विद्यार्थी अपना रिजल्ट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे।

इस वर्ष 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षाएं दी थी। एग्जाम 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच राज्य के 1384 केंद्रों पर हुए थे। वहीं बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा करीब 17 लाख 70 हजार विद्यार्थियों ने दी थी।  पिछले वर्ष साइंस में 30.11 प्रतिशत, कॉमर्स में 73.76 प्रतिशत और आर्ट्स में 37 प्रतिशत स्टूडेंस पास हुए थे।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्रों को मिलेंगे ग्रेस अंक
इंटरमीडिएट रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड ने जरूरतमंद परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक देने की नियमावली तय कर दी है। इस बार अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे। हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा। बोर्ड की ओर से जारी नियमावली के अनुसार किसी छात्र का कुल प्राप्तांक 75 फीसदी है, लेकिन वो किसी एक विषय में फेल हो गया है तो उस छात्र को पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक देगा। अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस देने का फैसला बोर्ड ने पहली बार किया है। इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 फीसदी और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस देता था।  बशर्ते कि छात्र ने कोई और लाभ ना लिया हो।


Virus-free. www.avast.com