• Posted by admin on Date Jul 2, 2018
    107 Views No Comments

    आउटस्टेंडिंग टीचर्स व प्रिंसिपल को सीबीएसई करेगा सम्मानित

    भोपाल

    स्कूल की नींव तब ही मजबूत होगी जब स्कूल की प्रिंसिपल और टीचर्स दोनों ही अपने जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन पीछले 18 सालों से ऐसे ही प्रिंसिपल और टीचर्स को सम्मानित करता आ रहा है। टीचर्स अवॉर्ड के जरिए बोर्ड आउटस्टेंडिंग शिक्षकों को टीचर्स डे के अवसर पर सम्मानित करता है। हर केटेगरी में चुने गए शिक्षकों को मेरिट सर्टिफिकेट, शॉल औऱ 50,000 कैश प्राइज दिया जाता है। इस साल बोर्ड ने सिलेक्शन को लेकर प्रक्रिया में बदलाव किया है।

    अवॉर्ड कैटेगरी

    शिक्षकों के सम्मान में इस बार कई कैटेगरी को जोड़ा गया है। अभी तक अवॉर्ड की संख्या 34 हुआ करती थी जो इस साल बढकर 48 हो गई है।

    एलिजिबिलिटी

    -इस अवॉर्ड के लिए ऐसे शिक्षक आवेदन कर सकते हैं जिन्हें कम से कम 10 साल तक किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ाने का एक्सपीरियंस हो। वही प्रिंसिपल कैटेगरी के लिए कम से कम 10 साल पढ़ाने औऱ 5 साल किसी सीबीएसई स्कूल में प्रिंसिपल होने का अनुभव

    – रिटायर्ड टीचर्स इस अवॉर्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है लेकिन ऐसे टीचर जो इस साल कम से कम 4 महीने अपनी सेवा दिया हो वह अप्लाई कर सकते है।

    -ऐसे टीचर जो पीछले साल इस अवॉर्ड के लिए नोमिनेट किए गए थे लेकिन अवॉर्ड नहीं पा सके थे वह इस साल फिर से आवेदन कर सकते है।

    ऐसे करें आवेदन

    टीचर्स अवॉर्ड में आवेदन करने के लिए आपको सीबीएसई की वेबसाइट पर जाना होगा।वहां से आप ऑनलाइन वेब पॉर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जुलाई निर्धारित की गई है।

    -इस अवॉर्ड के लिए लिए टीचर्स के अलावा स्पेशल एजुकेटर, ट्रेनर औऱ स्कूल के हेड निर्धारित तिथि से पहले ऑनलाइन आप्लाई कर सकते हैं।

    आवेदन करने के दौरान अभ्यार्थी को यह भी बताना होगा कि उनके द्वारा दी गई जानकारी सही है। अगर किसी भी चरण में जानकारी गलत पाई जाती है तो आवेदक का आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। अगर आवेदक को अवॉर्ड मिल जाने के बाद भी कोई कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो उससे अवॉर्ड वापस ले लिया जाएगा।

    सलेक्शन के लिए ये है मापदंड

    • अपने फील्ड से जुड़ी जानकारी
    • क्वालिफिकेशन
    • परसेंटेज इन एजुकेशन क्वालिफिकेशन
    • आयु
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *