• Posted by admin on Date Aug 17, 2018
    250 Views No Comments

    इन एग्जाम्स को देकर पूरा कर सकते है डॉक्टर बनने का सपना

    nta neer ug registration

    इस साल मेडिकल एंट्रेस एग्जाम के लिए आयोजित नीट के लिए 13 लाख से भी अधिक आवेदन भरे गए थे जबकि वर्ष 2017 में यह संख्या 11 लाख से थोड़ी ज्यादा थी। इस संख्या से पता चलता है कि देश में मेडिकल प्रोफेशन को करियर के तौर पर अपनाने वाले युवाओं की संख्या में निरंतर तेजी आ रही है। इसका कारण है देश में सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में सीमित सीटों की संख्या। आईए जानते है देश में आयोजित होने वाली कुछ मुख्य मेडिकल एग्जाम्स के बारे में।

    नीट– सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन द्वारा हर साल इस चयन परीक्षा का अखिल भारतीय स्तर पर आय़ोजन किया जाता है। इसके जरिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्वीकृत मेडिकल व डेंटल कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन दिए जाते है। इस तीन घंटे की परीक्षआ में ऑब्जेक्टिव टाइप 180 प्रश्न जूलॉजी, बॉटनी, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों से सवाल पूछे जाते है।

    इस साल से नीट एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा आय़ोजित की जाएगी। साथ ही अब साल में दो बार नीट एग्जाम का आय़ोजन किया जाएगा। पहला एग्जाम मई के महीने में होगा वही दूसरा एग्जाम साल के अंत में यानी दिसंबर में आयोजित की जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए www.cbse.neet.nic.in पर जाना होगा। इस परीक्षा के स्वरूप के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए https://cbseneet.nic.in/cbseneet पर जाना होगा। आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस साल परीक्षा के लिए देश के 136 शहरों से कुल 13,26,725 अभ्यार्थी ने फॉर्म भरे थे।

    एम्स-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान के दिल्ली सहित देश के अन्य शहरों में स्थित आठ एम्स शाखाओं के एमबीबीएस कोर्स के लिए चयन परीक्षा आयोजित की जाती है। एंट्रेस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन फरवरी महीने से शुरू हो जाता है। तथा मई के महीने तक एग्जाम हो जाता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए एम्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aiimsexams.org/ पर जाना होगा। इन सभी में कुल मिलाकर लगभग 600 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है।

    जिपमेर- जवाहर लाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च यानी जिपमेर द्वारा भी एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए चयन परीक्षा का आयोजन किया जाता है। ऑब्जेक्टिव टाइप के इस एग्जाम में कुल 200 सवाल पूछे जाते है। इनमें फिजिक्स , केमिस्ट्री और और बायोलॉजी पर आधारित 60-60 सवाल तथा लॉजिक एंड क्वांटिटेटिव परीक्षा तथा इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन पर आधारित 10-10 सवाल पूछे जाते है। सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाते है। इसकी विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट http://www.jipmer.puducherry.gov.in/ पर जाना होगा।

    इनके अलावा अन्य मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में सीएमसी वेल्लोर,एएफएमसी पुणे, एएमयू अलीगढ़ तथा विभिन्न प्रदेशओं की ओर से आयोजित किए जाने वाले मेडिकल एंट्रेंस शामिल है।

    AIIMS MBBS 2018: ओपन राउंड सीट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 21 से ओपन काउंसिलिंग

    JIPMER MBBS 2019: एग्जाम, फीस, सिलेबस और जरूरी तारीख की पूरी डीटेल

    NEET: 2019 में लागू नहीं होंगे नए नियम?

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *