• Posted by admin on Date Jul 20, 2018
    86 Views No Comments

    जब तक गर्ल्स औऱ युवा महिलाओं को अवसर नहीं मिलता है देश की तरक्की पूरी नहीं हो सकती – राष्ट्रपति

    नई दिल्ली
    हायर एजुकेशन और आईआईटी के क्षेत्र में गर्ल्स को ज्यादा से ज्यादा मौका मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक गर्ल्स और युवा महिलाओं को उचित अवसर नहीं मिलता है देश और समाज का विकास पूरी तरह से नहीं हो सकता हैॉ उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गर्ल्स को पूरा अवसर मिलना चाहिए। आज आईआईटी में 14 फीसदी सीटें गर्ल्स के लिए रखी गई है और आने वाले सालों में इसे बढाकर 20 फीसदी की जाएगी। जिससे गर्ल्स को भी आगे बढ़ने का पूरा मौका मिल सकेंगा जिससे देश ,समाज और परिवार का नाम रौशन करेंगी। य़ह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर का 64वां दीक्षांत समारोह के अवसर पर स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा। दीक्षांत समारोह में 2500 स्टूडेट्स को डिग्री प्रदान की गई।

    दीक्षांत समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में पहला आई. आई. टी. खोले जाने का निर्णय बहुत सोच-समझ कर लिया गया था। पारंपरिक रूप से, बंगाल की इस धरती और समाज में शिक्षा को महत्‍व और सम्‍मान हमेशा मिलता रहा है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बंगाल में जे. सी. बोस और एस. एन. बोस से लेकर मेघनाद साहा आदि जैसी अनेक मशहूर हस्तियों ने जन्‍मलिया है।

     

    यह बहुत महत्‍वपूर्ण है कि आई. आई. टी. खड़गपुर,पूरे राज्‍यके लिए नवाचार और विकास का केन्‍द्र बने। इसे पश्चिम बंगाल की अर्थव्‍यवस्‍था को और मजबूत बनाने तथा राज्‍य के प्रतिभावान बेटे-बेटियों के लिए अवसर बढ़ाने में योगदान देना चाहिए।

    पश्चिम बंगाल ने आई. आई. टी. खड़गपुर को अपना पूरा सहयोग दिया है। आपके संस्थान को भी पश्चिम बंगाल की तरक्की में योगदान करना चाहिए। यहां पर मौजूद राज्‍यपाल श्री केशरी नाथ त्रिपाठी जी शिक्षा क्षेत्र से जुड़े रहे हैं और राज्‍य विश्‍वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं। वह इस प्रक्रिया में अपना मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *