• Posted by admin on Date Mar 12, 2019
    98 Views No Comments

    RRC Group D notification 2019: 10वीं पास के लिए रेलवे ग्रुप डी में 1लाख भर्ती, पढ़ें

    rrc group d recruitment 2019 qualifications

    RRC Group D Recruitment 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल आरआरसी ने रेलवे ग्रुप डी के लिए नई वैकेंसी जारी कर दी है। आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल नोटिफिकेशन देखा जा सकता है। रेलवे ग्रुप डी के तहत 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएग।आज शाम से आवेदन इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

    इस भर्ती के लिए 18 से 33 आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी के लिए तीन और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए पांच वर्ष की छूट दी गई है। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    उधर, RRB Group D Result घोषित होने के बाद RRB Group D PET (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के एडमिट कार्ड भी जारी हो गए हैं।

    RRC Group D Recruitment 2019 चयन प्रक्रिया
    उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।  सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

    लेवल – 1 के तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड – IV, रेलवे के विभिन्न टेक्निकल डिपार्टमेंट्स (इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल व एस एंड टी विभाग)  में हेल्पर व असिस्टेंट, प्वाइंट्समैन पदों पर नियुक्ति होगी।

    RRC Group D Recruitment 2019 आवेदन शुल्क
    आवेदन के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि अगर फर्स्ट स्टेज सीबीटी परीक्षा में आप बैठते हैं तो 400 रुपये रिफंड कर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी, अल्पसंख्यक व आर्थिक रूप से पिछले वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। हालांकि अगर फर्स्ट स्टेज सीबीटी परीक्षा में आप बैठते हैं तो पूरे 250 रुपये रिफंड कर दिए जाएंगे।
    ये भी पढ़ें

    Davv Cet 2019 : अप्रैल तक जारी होगा सीटेट का नोटिफिकेशन, जाने डिटेल

    CBSE Board  Exam 2019 : बोर्ड ने किया नियमों में बदलाव, स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

    BPSC Assistant Prelims exam 2019 : परीक्षा तिथि जारी, इस दिए आएगा एडमिट कार्ड

    JIPMER MBBS 2019: एमबीबीएस में एडमिशन के लिए करें रजिस्ट्रेशन

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *