• Posted by admin on Date Jul 24, 2018
    307 Views No Comments

    CBSE NET : बोर्ड ने जारी किया नेट एग्जाम का आंसर की, 27 तक कर सकते है आपत्ति दर्ज

    नई दिल्ली

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की आंसर की जारी कर दी है। अभ्यार्थी अपना आंसर की को बोर्ड द्वारा जारी आंसर की से मैच कर सकते है। इसके लिए अभ्यार्थी को बोर्ड़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आंसर की एंड रिकॉडेड रिस्पॉस का लिंक मिलेगा। उससे क्लिक करने के बाद आपके पास एक अलग पेज खुलेगा। जहां आप एप्लीकेशन नंबर औऱ जन्म तिथि को भरकर अपना आंसर की को मिलान कर सकते है।

    27 तक दर्ज करा सकते है आपत्ति
    आंसर की मैच करने के बाद अगर आपको किसी भी आंसर पर आपत्ति होती है तो आप उसे चैलेंज कर सकते है। चैलेज करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित की गई है।

    लिंक- http://cbsenet.nic.in/cbsenet/KeyChallange/Login.aspx

    अगला एग्जाम दिसंबर में

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी शिड्यूल के मुताबिक यूजीसी नेट का अगला एग्जाम इस साल दिसंबर में आयोजि करवाया जाएगा. दिसंबर में पहली बार इसका आयोजन सीबीएसई नहीं बल्कि एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाएगा. इस साल नेट के जुलाई एग्जाम के लिए 11,48,235 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

    जल्द जारी हो सकता है रिजल्ट

    आंसर की आने के बाद अब बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर सकता है।  नेट परीक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह तक जारी होने की संभावना है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट सीबीएसई यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. CBSE UGC NET का रिजल्ट सामान्य तौर पर परीक्षा के 3 महीने बाद जारी करता है, लेकिन इस बार रिजल्ट एक महीने के भीतर ही जारी कर दिया जाएगा. UGC NET की परीक्षा 8 जुलाई को 84 विषयों के लिए देश भर के 91 शहरों में आयोजित हुई थी. इस बार अभ्यर्थियों को 3 पेपर की जगह 2 पेपर ही देने पड़े थे. UGC NET जुलाई परीक्षा के लिए 11 लाख 48 हजार 235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. ये परीक्षा 2 हजार 82 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. नेट की अगली परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी. अब से नेट की परीक्षा सीबीएससी की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित कराएगी. NTA द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहली परीक्षा होगी.

    RRB भर्ती: यह है पहले स्टेज का एग्जाम शेड्यूल

    कोलकाता में जल्द ही राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय खोला जाएगा

    टीचिंग स्टाफ के 18 पदों पर इंटरव्यू

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *