• Posted by admin on Date Jul 8, 2018
    312 Views No Comments

    CBSE NET EXAM 2018 : बदले एग्जाम पैटर्न ने अभ्यार्थियों को उलझाया, कई के सवाल छूटे

    नई दिल्ली

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओऱ से रविवार को शहर के विभिन्न सेंटरों पर नेशनल एलिजिबिवलिटी टेस्ट का आयोजन किया गया। एग्जामिनेशन को लेकर अभ्यार्थी सुबह से ही सेंटर पर पहुंचने लगे थे। कड़ी चेकिंग के बाद स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन हॉल में एंट्री मिली। इस साल बोर्ड ने एग्जाम पैंटन में बदलाव भी किया था। इस बार अभ्यार्थी को तीन की बजाय केवल दो पेपर ही देने थे। पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक हुआ। पहले पेपर में टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े सवाल पूछे जाते है। वही दूसरा पेपर 11 बजे से 1 बजे तक हुई जिसमें परीक्षार्थियों द्वारा चुने गए विषय से 100 सवाल पूछे गए। जिसके लिए 2 मार्क्स निर्धारित किए गए है।

    कई के छूटे सवाल
    बदले पैटन का असर अभ्यार्थी पर देखने को मिला। अभी तक पहले पेपर में 60 में से 50 सवाल का जबाब देना होता था जिसके लिए अभ्यार्थी को 1.15 मिनट दिया जाता था लेकिन बदले हुए पैटर्न के कारण अभ्यार्थी को 1 घंटा में 50 सवाल करना था जिसका कारण कई अभ्यार्थियों के सवाल छूट गए। कुल मिलाकर पेपर लेंदी आया था। हालांकि पहला पेपर कुछ हद तक स्कॉरिंग रहा। इस पेपर में अभ्यार्थी को पूरे 50 सवाल का जबाब देना था।

    वही सेकंड पेपर की बात करें तो इसमें अभ्यार्थी को दो घंटे में 100 सवालों का जबाब देना था। जिसमें सबसे ज्यादा सवाल सूचि 1 और सूचि 2 सुमेलित कीजिए और अभिकथन औऱ तर्क से आया था। ये सवाल अभ्यार्थी को काफी हद तक परेशान किया। इस दोनों तरह सवाल ज्यादा होने के कारण अभ्यार्थी को पेपर करने में थोड़ा टाइम जरूर लगा।

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *