• Posted by admin on Date Oct 5, 2018
    49 Views No Comments

    आईआईटी बीएचयू: बेरोजगारी दूर करने का उपाए बताएं और ले जाए 7 करोड़ रुपए

    youth unemployment

    बेरोजगारी आज एक गंभीर समस्या है। पिछले कुछ सालों में देश में बेरोजगारी काफी बढ़ी है। लेकिन अब बेरोजगारी को दूर करने के लिए आईआईटी बीएचयू (IIT BHU ) ने समाधान मांगा है। दरअसल बीएचयू ने कौन बनेगा करोड़पति के तर्ज पर बेरोजगारी की समस्या  को दूर करने का जो सर्वश्रेष्ट उपाए बताएंगे वे सात करोड़ रुपए का पुरस्कार जीत सकते है। इसके लिए संयुक्‍त राष्ट्र संघ, बिल क्लिंटन फाउंडेशन और यूएसए के हल्‍ट इंटरनैशनल बिजनस स्‍कूल की तरफ से विश्‍व स्‍तर पर हल्‍ट प्राइज प्रतियोगिता कराई जा रही है। आईआई बीएचयू को प्रतियोगिता का सेंटर बनाया गया है।

    हल्‍ट प्राइज बीएचयू कैंपस के डाइरेक्‍टर अनमोल अग्रवाल ने बताया कि हर साल होने वाली प्रतियोगिता में इस बार का विषय ‘युवा बेरोजगारी’ रखा गया है। इस समस्‍या का सबसे अच्‍छा समाधान देने वाली छात्रों की टीम को सात करोड़ की धनराशि का पुरस्‍कार मिलेगा।

    विश्‍व स्‍तर पर होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गया है। पंजीकरण नि:शुल्‍क है। बीएचयू और उससे संबद्ध कॉलेज के छात्र-छात्राएं इसमें शामिल हो सकते हैं। पहले चरण की प्रतियोगिता आईआईटी बीएचयू में 23-24 अक्‍टूबर को और दूसरे चरण की नवंबर महीने के दूसरे सप्‍ताह में आयोजित की जाएगी। इसमें विजेता टीम को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का प्रतिनिधित्‍व करने का अवसर मिलेगा।

    हल्‍ट प्राइज के पब्लिसिटी हेड सुशांत कुमार सिन्‍हा ने बताया कि पिछले साल बीएचयू की दो टीमों का चयन अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर हुआ था। आईआईटी बीएचयू की टीम ने विश्‍व की श्रेष्‍ठ 20 टीमों में अपना स्‍थान बनाया था।

    वेबसाइट– http://www.hultprize.org/

    ये भी पढ़ें

    IIDAA : कला के क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण का केंद्र

    नव नालन्दा महाविहार: छात्रों को खास पहचान देता है एनएनएम

    ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे गांधीवाद व अध्यात्म का पाठ

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *