• Posted by admin on Date Dec 31, 2018
    45 Views No Comments

    लाईफ कोच:  दूसरों की मदद से कमाई

    online course on life coach

    Career as a life coach: जीवन में कई बार ऐसा होता है कि जो चीज आप करना चाहते हैं, चाहकर भी उस दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते है। ऐसे में लाइफ कोच(life coach के पास कई जांचे-परखे तरीके होते हैं जिसके माध्यम से वह काउंसलिंग करके आपको सही रास्ता बताते है। या यूं कहें कि जीवन में जो भी भटकाव है, उसे लाइन पर लाने का काम लाइफ कोच करता है।

    पश्चिम देशों में तो लाइफ कोच की सहायता व्यापक स्तर पर ली जा रही है। मगर भारत में अभी ये थोड़ा नया है। अपने कर्मचारियों की वेलनेस को ठीक करने के लिए आजकल बहुत सी कंपनियां , एजेंसिया, एनजीओ, मैनेजमेंट सहित स्कूल – कॉलेज भी अपने यहां लाइफ कोच नियुक्त करने लगे हैं।

    आप चाहें तो खुद को कंपनी खोल सकते है या किसी कंपनी से जुड़ सकते है। सोशल मीडिया पर अपने विचार पोस्ट करके भी आप खुद का प्रमोशन कर सकते हैं। इससे लोग आपके बारे में जानने लगते हैं  जहा तक बात कमाई की है तो यह आपकी नॉलेज औऱ कार्यक्षेत्र पर निर्भर है कि आप किस कंपनी से जुड़ें है।

    Career as a life coach योग्यता

    एक्सपर्ट कहते है कि ईमानदारी, मददगार बनना, आधुनिक सोच ये सब चीजें किसी ट्रेनिंग से नहीं सीखी जा सकती हैं। हां , संबंधित कोर्स कुछ चीजों को समझने में आपकी मदद करते हैं। कोर्स के साथ –साथ आपको बेसिक नॉलेज भी बढ़ानी होगी। इसके लिए फिलॉसफी से लेकर लिटरेचर तक हर तरह की किताबें पढ़नी होंगी।

    जितना खुद को अपडे रखेंगे, यह आपके कार्यक्षेत्र के लिए उतना ही फायदेमंद होगा। विन्रम बनने के साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए। दूसरों को पॉजिटिव बनाने से पहले खुद भी पॉजिटिव दिखना होगा। तभी क्लाइंट पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। चूंकि यह पद आपसे ईमानदारी औऱ आधुनिक सोच की मांग करता है इसलिए पैसे बनाने क लिए आप किसी को झूठे आश्वासन न दें।

    कहां से करे कोर्स

    यूं तो इस कोर्स को करने के लिए सारी फॉरेन वेबसाइट्स हैं जो लाइफ कोच की ऑनलाइन ट्रेनिंग देती हैं। तीन से छह महीने के इश कोर्श को आप सिम्बायोसिस से भी ऑनलाइन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए www.symbiosiscoaching.com  वेबसाइट देखें

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *