• Posted by admin on Date Sep 4, 2018
    62 Views No Comments

    साइबर लॉ चुनौतियों से भरा करियर

    career in cyber law

    लॉ का क्षेत्र एक विस्तृत क्षेत्र है। कुछ वर्षों पहले लॉ की पढ़ाई के बाद केवल वकालत का पेशा एकमात्र विकल्प होता था। लेकिन आज लॉ में ऐसे कई पाठ्यक्रम है, जिनमें विशेषज्ञता हासिल कर अलग-अलग तरह के करियर विकल्पों में से किसी एक का चयन किया जा सकता है। ऐसा ही पाठ्यक्रम है साइबर लॉ।

    ई- बिजनेस, डिजिटल कम्युनिकेशऩ, डिजिटल एविडेंस , हैकिंग, डीडोज हमले, ऑनलाइन धोखाधड़ी, ब्लू व्हेल गेम्स जैसे मसले कानून के दायरे में आते है और इन मसलों को अदालतो कार्य़वाई से सुलझाया जा सकता है।

    इन अपराधों से निपटने के लिए कुछ कानून बनाए गए है जिन्हें साइबर लॉ के नाम से जाना जाता है। ऐसे कानूनों की जानकारी रखना और उसे निपटाने के लिए पूरी प्रक्रिया से गुजरने का काम साइबर लॉयर करते है।

    शैक्षणिक योग्यता
    साइबर लॉ के क्षेत्र में प्रवेश के लिए 12वीं के बाद से ही आप इससे संबद्ध कोर्स में दाखिला ले सकते है। उम्मीदवार पांच साल के इंटिग्रेटेड कोर्स जैसे बीटेक-एलएलबी या बीएससी एलएलबी के कोर्स में प्रवेश ले सकते है। इसके अलावा बीए या बीबीए –एलएळबी कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी ग्रेजुएशन करने के साथ अपनी तकनीकी कुशलताओं को विकसित कर सकते है।
    एलएलबी करने के साथ अभ्यार्थी नेटवर्किंग, ओएसआई मॉडल्स, टीसीपी और अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विडोज , मैक, लाइनक्स आदि जैसे क्षेत्रों में अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते है।

    जरूरी स्किल्स

    तकनीक को समझने की क्षमता
    सूचनाएं एकत्रित कर सकने की काबिलियत
    बेहतर समय प्रबंधन कौशल
    बेहतर संवाद क्षमता
    पीड़ित के साथ सहानुभूति रखने में सक्षम हो और पुलिस के साथ स्पष्ट तरीके से संवाद कर सके।

    संभावनाएं
    साइबर अपराधों के बढ़ने के कारण साइबर लॉ के जानकारों की मांग भी बेहत बढ़ गई है। साइबर लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक व्यक्ति बतौर कंसल्टेंट किसी कंपनी , फर्म में काम कर सकता है या फिर स्वतंत्र रुप से भी अपना करियर बना सकते है।
    अभ्यार्थी सरकारी नौकरी भी कर सकते है। उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय , जांच एजेंसियों , तकनीकी मंत्रालय में अलग-अलग पदों पर काम मिल सकता है।इसके अलावा युवा शोध कार्य़ पर भी विचार कर सकते है।

    ये भी पढ़ें

    भारत के टॉप लॉ यूनिवर्सिटी , देखें रैंकिंग

    भारत के टॉप डिस्टेंस यूनिवर्सिटी की लिस्ट, देखे

    Hotel Management : देश के टॉप होटल मैनेजमेंट कॉलेज व कोर्स , देखें

    COMMERCE COLLEGE: देश के टॉप 50 कॉमर्स कॉलेज की लिस्ट, आप भी देखें

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *