• Posted by admin on Date Oct 28, 2018
    81 Views No Comments

    Career in Pharmacy: फार्मेसी कोर्सेज दे रहे हैं नई करियर अपॉच्युनिटीज

    करियर इन फार्मेसी

    Career in Pharmacy :  इंडिया को ग्लोबल जेनरिक ड्रग्स का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर माना जाता है। इस वजह से इंडिया में फार्मा सेक्टर में यंग ग्रेजुएट के लिए बेहतर जॉब के अवसर अवेलेवल है। अगर आप 12वीं साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट है तो फार्मा में करियर (Career in Pharmacy) बनाना बना सकते है। फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज के चलते ट्रेंड फार्मासिस्ट की डिमांड बढ़ी है। आईए एक नजर डाले कैसे बना सकते है फार्मा सेक्टर में अपना भविष्य।

    फार्मासिस्ट स्पेशलाइज्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स होते हैं जो डिफरेंट ड्ग्स के डवलपमेंट और प्रिपरेशन पर काम करते है। यह मेडिसिनल ड्रग्स बीमारियों के प्रिवेंशन औऱ क्योर के लिए यूज की जाती है।इसके अलावा फार्मासिस्ट तरह तरह के ड्रग्स की प्रोपर्टीज , यूजेस और इफेक्ट और स्ट्रेंथ का भी स्टडी करता है।

    बीफार्मा के लिए एलिजिबिलिटी काइटेरिया

    अगर 12वीं में आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री , बायोलॉजी या मैथमैटिक्स है तो आप फार्मेंसी में बैचलर डिग्री के लिए एलिजिबल है। आप चाहे तो दो साल का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है। बेहतर करियर प्रोस्पेक्ट्स के लिए आप बीफार्मा के बाद एमफार्मा भी कर सकते है।

    जॉब के अवसर 

    फार्मेंसी ग्रेजुएट को हॉस्पिटल्स या रिटेल में फार्मासिस्ट के तौर पर जॉब मिल सकती है। जो स्टूडेंट्स फार्मेसी में डिप्लोमा करते है वह मेडिकल स्टोर्स और हॉस्पिटल्स में रिटेल केमिस्ट और सेल्स रिप्रेंजेटेटिव के तौर पर काम कर सकते है। फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में फार्मासिस्ट नए आइडियाज और प्रोडक्ट के डवलपमेंट में अकेडमिक इंटरेस्ट रखने वाले कैंडीडेट्स रिसर्च एंड ट्रेनिंग की फील्ड में भी जा सकते है। इसके साथ ही गवर्नमेंट जॉब के भी अनेक अवसर है।

    ये भी पढ़ें

    इन कोर्स को पूरा कर आप भी मेडिकल के क्षेत्र में कर सकते हैं प्रवेश

    Career in Physics : फिजिक्स के इन शाखाएं में है करियर के असीम संभावनाएं

    10+2 के बाद करें बीएड इंटिग्रेटेड कोर्स

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *