• Posted by admin on Date Apr 8, 2019
    62 Views No Comments

    12वीं के बाद भी मिल सकती है सरकारी नौकरी, बन सकते हैं अफसर

    job after 12 class

    Government job after class 12 जब भी प्रतियोगी परीक्षा का जिक्र होता है, तो आमतौर पर ग्रेजुएशन के बाद ही इन एग्जाम में बैठ पाने का मौका मिलता है। लेकिन 12वीं  बाद भी कई ऐसी सरकारी नौकरियां हैं जो आपको डायरेक्ट ऑफिसर  बनने का मौका देती हैं। 12वी के बाद अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन आपके लिए परफेक्ट साबित होगी।

    Government job after class 12 इंडियन रेलवे

    इंडियन रेलवे में काम करने का सपना हम में से कई स्टूडेंट्स देखते है। अगर आप भी उन में से एक है तो यूपीएससी द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाले इस एग्जाम में शामिल हो सकते है। इसके अलावा आरआरबी और आरआरसी द्वारा भी विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकलती है।

    स्पेशल क्लास रेल्वे अप्रैंटिस (SCRA)

    ये एग्जाम बेहद कॉम्पीटेटिव होता है क्योंकि इसमें सीट्स बहुत कम होती हैं। इसे क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स बतौर टेक्निकल एपरेंटिसेस, द इडियन रेलवे इंस्टिट्यूट ऑफ मैकेनिकल इंजीरियंरिग से पढ़ाई करते है। यह चार साल का कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को एक एग्जाम देना होता है और इसके बाद उन्हें सीधे इंडियन रेलवे सर्विसेज ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के कैडर में ऑफिसर की पोस्ट दी जाती है। इस प्रोसेस के जरिए आने वाले कैंडीडेट्स के रेलवे में जीएम, डीआरएम के पद पर काम करने का मौका मिलता है।

    एसएससी (SSC)

    इंटरमीडियट के बाद अच्छी रैंक की सेंट्रल गर्वमेंट जॉब के लिए एक और कॉम्पीटेटीव एग्जाम है जिसके बारे में ज्यादा स्टूडेंट्स को पता नहीं होगा। ये एग्जाम एसएससी द्वारा आयोजित किया जाता है।

    कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (chsl)

    यह एग्जाम लोओर डिवीजन क्लर्क और डीईओ जैसे पोस्ट्स के लिए कंडक्ट किया जाता है। जो 2 पार्ट में होता है। पार्ट 1 रटर्न एग्जाम होता है वही पार्ट 2 टाइपिंग और कंप्यूटर स्किल्स जानने के लिए कंडक्ट किया जाता है। इसमें इंग्लिश, जनरल इंटेलिजेंस, मैथ और जनरल अवेयरनेस से सवाल पूछे जाते है।

    डिफेंस सर्विस

    कई स्टूडेंट्स डिफेंस सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन प्रॉपर गाइडेंस नहीं होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस फील्ड में आने की प्लानिंग तभी करें जब आप मेंटल प्रेशर के साथ फिजिकली बी स्ट्रेन ले सकें।

    एनडीए

    इंडिय एयरफोर्स, आर्मी या नेवी ज्वाइन करने के बारे में सोच सकते है। एनडीए आपको 12वीं के बाद सेना में सीधे ऑफिसर बनने का मौका देता है।

    मर्चेंट नेवी

    नेवी में कमर्शियल पर्पज से जुड़ना चाहते हैं, तो मर्चेट नेवी आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।  इसमें जाने के लिए पसीएम ग्रुप से इंटरमीडिएट , आर्मी ज्वाइन करने के लिए किसी भी फील्ड से इंटरमीडीएट।

     

    ये भी पढ़ें

    PUCET 2019: पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट का नोटिफिकेशन जारी

    ऑल इंडिया एंट्रेस एग्जाम के जरिए मिलेगी एग्रीकल्चर संस्थानों में एडमिशन, करें आवेदन

    IIT Madras M.tech Admission 2019: आईआईटी से एमटेक और पीएचडी करने का मौका

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *