• Posted by admin on Date Oct 19, 2018
    58 Views No Comments

    Career in Hindi : हिंदी से जुड़ें करियर के 6 बेहतरीन अवसर

    government job in hindi

    Career in Hindi : अगर आप यह सोचते है कि हिंदी भाषा सिर्फ हमारे देश में ही बोली जाती है तो ऐसा नहीं है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हिंदी  दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।  अगर आंकड़ों में बाते करें  तो दुनियाभर में तकरीबन 500 मिलियन से भी ज्यादा लोग हिंदी बोलते हैं और 900 मिलियन से भी ज्यादा लोग हिंदी समझते है। जाहिर है कई देशों में बोली और समझी जाने वाली हिंदी में करियर (Career in Hindi ) के बेहतरीन अवसर मौजूद है।

    गनर्वमेंट जॉब

    सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के बहुत से डिपार्टमेंट्स ऐसे हैं, जिनमें काम करने के लिए हिंदी भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। चूंकि ऐसी जिनमें काम करने के लिए हिंदी भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। चूंकि ऐसी जॉब्स में हिंदी में ग्रेजुएशन या प्रोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री की बाध्यता होती है। इसलिए कॉम्पीटिशन भी काफी कम होती है। आप इन डिपार्टमेंट्स में हिंदी ऑफिसर, हिंदी ट्रांसलेटर, हिंदी असिस्टेंट, मैनेजर, जूनियर ट्रांसलेटर आदि की पोस्ट के लिए अप्लाई करके आसानी से गवर्नमेंट जॉब पा सकते है।

    जर्नलिज्म

    जर्नलिज्म में न्यूज चैनल्स, अखबार, मैगजीन्स और न्यूज पोर्टल्स के लॉन्च होने से हिंदी जर्नलिज्म में करियर के मौके तेजी से बढ़े है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

    इंटरप्रिटर

    एक इंटरप्रिटर का मुख्य काम दो अलग-अलग भाषा जानने वाले लोगों को उनकी भाषा में एक –दूसरे की बात समझाना होता है। इंटरप्रिटर बनने का मौका उन लोगों को मिलता है जो कई भाषाओं को बोलना, पढ़ना और लिखना जानते हैं यानी जो लिंग्विस्ट होते है। फॉरैन अफेयर्स मिनिस्ट्री स्किल्ड और एक्सपीरियंस्ड इंटरप्रिटर्स को हायर करती है ताकि बिजनेस एग्जिक्यूटिव्स या गवर्नमेट ऑफिशियल्स और मिनिस्टर्स के साथ फॉरैन ट्रिप्स पर या दूसरे देशों से आने वाले हाई लेवल ऑफिशियल के साथ मीटिंग के दौरान कम्युनिकेट किया जा सकें।

      फिल्म इंडस्ट्री

    क्रिएटिव हिंदी राइंटिंग के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री सबसे परफेक्ट है। फिल्म , टीवी सीरियल वेब सीरीज, एफएस रेडियों, एड फिल्म्स आदि बनाने के लिए भी हिंदी में अच्छी पकड़ रखने वाले प्रोफेशनल्स की डिमांड रहती है। एंटकटेनमेंट इंडस्ट्री में स्क्रिप्ट राइटर, लिरिसिस्ट, कंटेंट राइटर, डायलॉग राइटर , डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर काम किया जा सकता है। क्रिएटिव राइटिंग पसंद करने वाले और बेहतरीन वन लाइनर्स लिखने वाले प्रोफेशनल्स को एड एजेंसीज एड फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट और कैचलाइन्स या स्लोगन्स लिखने के लिए आसानी से हायर कर लेती है।

    इंटरप्रिटर

    एक इंटरप्रिटर का मुख्य काम दो अलग- अलग भाषा जानने वाले लोदों को उनकी भाषा जानने वाले लोगों को उनकी भाषा में एक दूसरे की बात समझाना होता है। इंटरप्रिटर बनने का मौका उन लोगों को मिलता है जो कई भाषाओं को बोलना , पढ़ना और लिखना जानते है यानी जो लिंग्विस्ट होते है। फॉरैन अर्फयर्स मिनिस्ट्री स्किल्ड और एक्सपीरियंस्ड इंटरप्रिटर्श को हायर करती है ताकि बिजनेस एग्जिक्यूटिव्य या गवर्नमेंट ऑफिशियल्स और मिनिस्टर्स के साथ फॉरैन ट्रिप्स पर या दूसरे देशों से आने वाले हाई लेवल ऑफिशियल के साथ मीटिंग के दौरान कम्युनिकेट किया जा सकें।

    ट्रांसलेटर

    चाहे इंग्लिश कंटेट को हिंदी में ट्रांसलेट करना हो या फिर हिंद में लिखे गए कंटेट को इंग्लिश में एक ट्रांसलेटर यह काम बखूबी करता है। ट्रांसलेटर के लिए एक पब्लिक और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर्स में करियर बनाने का शानदार मौका है।

    टीचिंग

    हिंदी टीचर , लेक्चर या प्रोफेसर के तौर पर करियर बनान् के लिए हिंदी में प्रोस्ट ग्रेजुएशन जरूरी है। लेक्चरशिप के लिए नेट क्वालिफाई या पीएचडी और एमफिल जैसी डिग्री होना चाहिए।

    ये भी पढ़ें

    फार्माकोविजिलेंस: दवाईयों के साथ परखे करियर

    बायोइंफॉर्मेटिक्स में करियर के असीम संभावनाएं

    WII : वन्यजीव विज्ञान पर चलाता है खास कोर्स

    दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट में फाइन आर्ट और करियर का कोलाज

     

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *