• Posted by admin on Date Aug 24, 2018
    67 Views No Comments

    CBSE: 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम नए पैटर्न पर होगी

    cbse sample paper and marking scheme

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जो स्टूडेंट्स साल 2020 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले है उन स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सीबीएसई 2020 से 10वीं और 12वीं के क्वेश्चन पेपर में बड़ा बदलाव करने जा रही है। सीबीएसई द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार  वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षा पहले करा ली जाएंगी साथ ही रिजल्ट भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड ने अपनी नई गाइडलाइन मानव संसाधन मंत्रालय को सौंप दी है।

    सोचने की क्षमता का होगा आकलन

    सीबीएसई के अधिकारियों ने कहा कि नए एग्जाम पैटर्न स्टूडेंट्स की विश्लेशणात्मक क्षमता का परीक्षण करेंगा।वही एचआरडी मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि बलदे हुए क्वेश्चन पेपर प्रॉब्लम सॉल्विंग मोड के होंगे। इनमें एक से पांच अंकों वाले छोटे प्रश्न ज्यादा होंगे। प्रश्न पत्र में ज्यादा फोकस इस बात की होगी की स्टूडेंट्स की लर्ऩिंग प्रोसेस और उनकी सोचने की क्षमता का आकलन हो सके।

    एचआरडी मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को दो भाग में लिया जाएगा। वोकेशनल और नॉन वोकेशनल। चूकि वोकेशनल में स्टूडेंट्स कम होते है, इसलिए ये एग्जाम फरवरी में आयोजित की जा सकती है। वही नॉन वोकेशनल परीक्षा को मार्च में 15 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

    Science College : भारत के टॉप साइंस कॉलेज की लिस्ट, जरूर देखें

    BPSC: 27 तक कर सकते है रजिस्ट्रेशन, जानिए एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और सिलेबस की डीटेल

    BDS: देश के टॉप डेंटल कॉलेज की लिस्ट, यहां देखें

    COMMERCE COLLEGE: देश के टॉप 50 कॉमर्स कॉलेज की लिस्ट, आप भी देखें

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *