• Posted by admin on Date Dec 26, 2018
    50 Views No Comments

    अनोखा सोलर ट्री जो दस दिनों तक बिना धूप देगा पॉवर

    automated solar tree

    आईआईटी पटना के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट ने एक अनोखा सोलर ट्री (Solar tree )तैयार किया है। इस सोलर ट्री की खास बात ये है कि ये बिना धूप के भी दस दिनों तक पॉवर दे सकता है। आईआईटी पटना द्वारा तैयार ये सोलर ट्री पूरी तरह से ऑटोमेटेड होगा जिसे रिमोट से संचालित किया जाएगा। इसी वजह से ये Solar tree किसी अन्य सोलर ट्री से एडवांस है। इसके साथ ही इस बात ही पुष्टी हो चुकी है कि यह दस दिनों तक लगातार पॉवर सप्लाई कर सकते है।

    200 मीटर दूर से कर सकते है कंट्रोल

    आईआईटी पटना के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट के हेड और इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहे डॉ.आरके बेहरा ने बताया कि आठ महा के परीक्षण में कई बातें स्पष्ट हो गई है। जैसे इस चौबीसों घंटे और बिना धूप के दस दिनों तक इसका यूज किया जा सकता है। यह जहां लगा होगा वहां से करीब 200 मीटर तक के रेंज से इस रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है।

    50 से 60 हजार रूपए कीमत

    आपको बता दें कि प्रति सोलर ट्री की लागत 50-60 हजार रूपए आई है। इस सोलर ट्री में एडवांस डिवाइस लगा है जिससे यह पता चल सकता है कि उशके किस हिस्से में गडबड़ी है। पूरी सिस्टम रिमोट कंट्रोलिंग के साथ बनाया गया है। हालाकिं मॉनिटर वायरलेस होगा। सोलर ट्री का फंक्शनिंग वायरलेस कम्यूनिकेशन पर आधारित है।

    स्ट्रीट लाइट में भी इनिशिएटिव

    आईआईटी पटना की टीम सोलर ट्री प्रोजेक्ट को एक कदम आगे ले जाते हुए इसी  कॉन्सेप्ट पर स्ट्रीट लाइट के तौर पर भी इसे विकसित करने पर काम शुरू कर रही है। डॉ.आर के बेहरा ने बताया कि चूंकि यह देश भर में बने किसी भी सोलर ट्री से एडवांस औऱ अलग फीचर वाला है इसलिए इसे पेंटेट करने की भी तैयारी चल रही है।

    ये भी पढ़ें

    IIT Kanpur MBA Admission 2019 : आईआईटी कानपुर से हासिल करें एमबीए की डिग्री

    MAT 2019 Registration: फरवरी सेशन के लिए MAT रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, ऐसे करें आवेदन

    AME CET 2019 : एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग कोर्स में आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

     

     

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *