• Posted by admin on Date Mar 8, 2019
    127 Views No Comments

    solar appreciation day: सौर ऊर्जा राष्ट्र के विकास के लिए अहम

    solar power

    पर्यावरण अध्ययन शाला जीवाजी विश्वविद्यालय में सोलर अप्रिशिएसन डे (solar appreciation day) मनाया गया । जहां छात्र छात्राओं ने अपने अपने विचारों को पोस्टर के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर राजाराम ने छात्र-छात्राओं को सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।  भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए सौर ऊर्जा उपयोग हेतु नवीन तकनीक के बारे में छात्र छात्राओं को बताया ।

    पोस्टर प्रस्तुतीकरण में छात्र-छात्राओं ने अपने शोध को एवं विचारों को प्रस्तुत किया । जिसमें उन्होंने नवीन तकनीकी के माध्यम से सौर ऊर्जा का प्रयोग कर प्रदूषण को कम करने के बारे में बताया तथा प्रदूषक तत्व के अपघटन के बारे में भी बताया । सौर ऊर्जा के प्रयोग से किसी भी देश का विकास बहुत ही गति से संभव है क्योंकि जितनी ज्यादा ऊर्जा का प्रयोग किया जाएगा उतना ही किसी भी राष्ट्र का विकास तेजी से होगा ।

    ऊर्जा का प्रयोग करने के मामले में भारत बहुत पीछे हैं वर्तमान में चीन एवं अमेरिका सबसे ज्यादा ऊर्जा का प्रयोग कर रहे हैं । विकास करने के लिए सौर ऊर्जा पर निर्भरता अत्यंत आवश्यक है जिससे प्रति व्यक्ति ऊर्जा का प्रयोग बढ़ाए जा सके प्रति व्यक्ति ऊर्जा के प्रयोग से ही देश की विकास दर में वृद्धि संभव हो पाएगी ।

    इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ हरेंद्र शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किए उन्होंने सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग दैनिक जीवन में किए जाने की आवश्यकता एवं तथा इसकी भविष्य की जरूरत के बारे में बताया । इस कार्यक्रम में डॉ निमिषा जादौन, डॉ भावना सिकरवार तथा शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

    solar appreciation day कार्यक्रम के अंत में विजय प्रतिभागियों को प्रोफेसर राजाराम के द्वारा प्रमाण पत्र दिए गए। जिसमें शोध श्रेणी में रुचि श्रीवास्तव को प्रथम पुरस्कार, विश्वनाथ शर्मा को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ ।स्नातकोत्तर श्रेणी में प्रथम स्थान पर नंदा  सिंह, दूसरे स्थान पर आमिर और आकिब रहे तृतीय स्थान पर सुप्रिया उमेश्वरी, मिलन परस चतुर्वेदी, अर्पिता अग्रवाल, प्रियंका गुप्ता रहे l

    ये भी पढ़ें

    CBSE Board  Exam 2019 : बोर्ड ने किया नियमों में बदलाव, स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

    BPSC Assistant Prelims exam 2019 : परीक्षा तिथि जारी, इस दिए आएगा एडमिट कार्ड

    JIPMER MBBS 2019: एमबीबीएस में एडमिशन के लिए करें रजिस्ट्रेशन

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *