• Posted by admin on Date Mar 16, 2019
    240 Views No Comments

    UGC NET JUNE 2019 TIPS : नियमित अभ्यास ही सफलता की कुंजी होगी

    NEET UG 2019 Admit Card 

    UGC NET JUNE 2019: जेआरएफ औऱ लेक्चरशिप के लिए होने जा रहे यूजीसी एनटीए एग्जाम जून में आयोजित किया जाएगा। इन एग्जाम को क्रेक करने के बाद अभ्यार्थी यूनिवर्सिटी और महाविद्यालयों में लेक्चरर बनने का सपना पूरा कर सकते है। इस परीक्षा को कराने और रिजल्ट जारी करने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की है। जबकि सफल कैंडीडेट्स को ई सर्टिफिकेट यूजीसी की ओर से जारी किया जाता है। आपको बता दे कि नेट एग्जाम 84 विषयों के लिए आयोजित किया जाता है जिसके लिए देशभर में कई सेंटर बनाए जाते है।  परीक्षा 20 से 28 जून के बीच होगी। ऐसे में नेट एग्जाम में सफलता पाने के लिए अभी से जुट जाना होगा। आईए जानते है कैसे करे नेट एग्जाम की तैयारी।

    टीचिंग स्किल्स को विकसित करें

    सामान्य अध्ययन के सवालों को हल करने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार प्रश्नों की प्रवृत्ती को समझें, रीजनिंग प्रश्नों के उत्तर के लिए प्रजेंस ऑफ माइंड मजबूत करें। कैंडीडेट्स अपनी जरूरत के हिसाब से एनसीईआऱटी की विभिन्न विषयों की पुस्तकों का अध्ययन करें। रिविजन के दौरान भी उन पुस्तकों को अपने पास रखें। टीचिंग , रिचर्स एप्टिट्यूट के लिए टीचिंग स्किल्स को विकसित करें।

     UGC NET JUNE 2019 विषय पर हो मजबूत पकड़

    कैंडीडेट्स जो भी विषय़ चुन रहे हों, उसकी तैयारी ठीक ढंग से करनी जरूरी है। यानी चयनित विषय पर उनका मजबूत पकड़ होनी चाहिए। ऑब्जेक्टिव होने के कारण सारे सिलेबस पर पकड़ होनी चाहिए। किसी टॉपिक को हल्का समझकर न छोड़े तथा प्रश्नों को लेकर पहले से कोई भ्रम नहीं पालें। नियमित अभ्यास को ही सफलता की कुंजी मानते हुए अपनी पूरी ऊर्जा लगा दें।

    ऑनलाइन मॉक टेस्ट होगा कारगर

    कैंडीडेट्स एग्जाम के 1 महीने पहले ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना शुरू कर दें। जिससे अभ्यार्थी को अपनी तैयारी के बारे में भी पता चलता रहेगा। इसके साथ ही अभ्यार्थी पुराने पेपर को भी सॉल्व करते रहे जिसस उन्हें एग्जाम टाइम में काफी फायदा मिल सकता है।

     

    ये भी पढ़े

    CUCET 2019 admission Notification: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन का मौका, ये है अंतिम तिथि

    JNU Admission 2019: जेएनयू एंट्रेंस के लिए हो जाए तैयार, कल से भर सकेंगे फॉर्म

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *