• Posted by admin on Date Oct 28, 2018
    55 Views No Comments

    VETERINARY SCIENCE : पशु -पक्षियों की सेवा से आत्मसंतुष्टि

    career options in veterinary science

    VETERINARY SCIENCE : यदि आपको पशु -पक्षियों से प्रेम है और उनकी सेवा करना चाहते हैं तो यह पेशा कल्याण, प्रतिष्ठा और पैसा के हिसाब से बहुत ही शानदार हो सकता है। पशुओं में होने वाली बीमारियों का पता लगाकर औऱ उसका इलाज करके आफको जो संतुष्टि मिलेगी उसका कोई मोल नहीं है। इसके अलावा आप पशुधन में इजाफा करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। वर्तमान में पशुपालन एक इंडस्ट्री के रुप में उभरकर आय़ का अच्छा माध्यम बना है। यदि आप वेटरनरी से रिलेटेड कोर्स कर लेते हैं तो रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेंगा।

    वेटेरनरी डॉक्टर का काम पशुओं के स्वास्थ का ख्याल रखना , बीमारियों से छुटकारा दिलाना, उनके रहन-सहन एवं खान- पान में सुधार करना तथा उनकी उत्पादन तथा प्रजनन क्षमता बढ़ाना होता है। इसके अलावा पशुओं से मनुष्य़ों में होने वाले रोगों से बचाव के लिए चिकित्सकीय उपाय ढूंढने का कार्य भी करते है।

    क्वालिफिकेशन

    VETERINARY SCIENCE वेटरनरी साइंस  में ग्रेजुएशन करने के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन होता है। इस एग्जाम में बैठने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशित अंकों के साथ 10 +2 पास होना अनिवार्य है। यह परीक्षा वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा हर वर्ष आय़ोजित की जाती है। प्रत्येक राज्य के वेटरनरी कॉलेज की 15 प्रतिशत सीटें इस परीक्षा द्वारा भरी जाती है। शेष सीटें राज्य के वेटरनरी कॉलेज स्वयं प्रवेश परीक्षा आयोजित करके भरते है। इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए वेटरनरी साइंस में ग्रेजुएशन और पीएचडी के लिए प्रोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

    VETERINARY SCIENCE में जॉब की संभावनाएं

    इस क्षेत्र में जब के कई अवसर है। सरकार तथा गैर सरकार पशु चिकित्सालयों में पशु चिकित्सक, एनीमल हसबैंडी डिपार्टमेंट, पोल्ट्री फार्म, डेयरी इंडस्ट्री, मिल्क एंड मीट प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, फूड मैन्युफैक्चरिंग, फार्मास्युटिकल वैक्सीन प्रोडक्शन इंडस्ट्री से संबंधित मल्टीनेशनल कंपनियों के आने से इसमें नौकरी की डिमांड काफी बढ़ गई है।

    ये भी पढ़ें

    Career in Pharmacy: फार्मेसी कोर्सेज दे रहे हैं नई करियर अपॉच्युनिटीज

    इन कोर्स को पूरा कर आप भी मेडिकल के क्षेत्र में कर सकते हैं प्रवेश

    Career in Physics : फिजिक्स के इन शाखाएं में है करियर के असीम संभावनाएं

    10+2 के बाद करें बीएड इंटिग्रेटेड कोर्स

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *