• Posted by admin on Date Aug 29, 2018
    418 Views No Comments

    वॉयस ओवर आर्टिस्ट में बनाए करियर, जाने जरूरी योग्यता

    scope in voice over artist

    वॉयस ओवर आर्टिस्ट एक ऐसा काम है जहां आप किसी भी ऐसे प्रोडक्शन के लिए अपनी आवाज का योगदान देते हैं जहां बोलने वाला पर्दे पर नजर नहीं आता है। वॉयस ओवर एक प्रकार से स्टेज औऱ कैमरे से इतर किया गया संवाद है। हालाकि दर्शक और श्रोता को वह आवाज सुनाई देती है, लेकिन बोलने वाला उन्हे नजर नहीं आता। एक वॉयस ओवर आर्टिस्ट की मुख्य जिम्मेदारी होती है एक स्किप्ट को पढ़ना और बोलना।

    शैक्षणिक योग्यता
    एक वॉयस ओवर या डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए किसी खास तरह की औपचारिक शिक्षा की जरूरत नहीं पड़ती , लेकिन इस क्षेत्र में लगातार हो रहे विकास को देखते हुए कई प्रशिक्षण संस्थान स्पेशलाइज्ड सर्टिफिकेट प्रोग्राम और वर्कशॉप आयोजित कराते है। इसमें प्रवेश पाने के लिए कैंडीडेट्स को कम से कम दसवी पास होना जरूरी है। इसके अलावा आप वॉयस औऱ एक्टिंग की ट्रेनिंग ले सकते है, क्योकि यह बहुत तक इस करियर से मिलता जुलता है।

    जरूरी कौशल
    इस दिशा में करियर बनाने वाले युवाओं को अपनी भाषा पर महारत हासिल होनी चाहिए और ऐसी स्किल होना चाहिए कि आप अपनी आवाज में पात्र के साथ प्रभावी ढंग से उतार- चढ़ाव ला सकें। आवाज की सफाई शब्दों का चयन और सही उच्चारण जैसी विशेषताएं बहुत जरूरी है। इन विशेषताओं के अलावा दृश्यों औऱ मूल साउंडट्रैक के चरित्रों के साथ भाव भंगिमाओं और हाव भाव को मिलाने के लिए आपके पास उत्तम डॉयलॉग डिलिवरी, लिप सिंक, तालमेंल , आवाज में भावनाएं , लहजा और आवाज में ठहराव जैसी कुशलताएं होनी चाहिए।

    संभावनाएं
    नए नए टीवी चैलनों के आने, प्रतिदिन बनने वाले नए विज्ञापनों और दूसरी भाषाओं के ज्यादा से ज्यादा कार्य़क्रम हिंद में डब होने के साथ ही श्रेत्र में डबिंग और वॉयस ओवर कलाकारों के लिए नौकरियों की संभावनाएं बढ़ती जा रही है। वॉयस ओवर आर्टिस्ट ई लर्निग सीडी, डॉक्यूमेंट्री, टीवी , रेडियो या वेब सीरिज , विज्ञापन, प्रेजेंटेशन, एनिमेटेड सीरियल,
    ऑडियो बुक्स आदि के लिए काम कर सकते हैा

    सैलरी
    वॉयस ओवर एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपको अपने लिए काम के विकल्प चुनने की पूरी स्वतंत्रता होती है। एक वॉयस ओवर आर्टिस्ट रोजाना आधापर पर या अनुबंध के आधार पर पैसा कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में मिलने वाला वेतन स्किप्ट, काम की अवधि, किसी पात्र को निभाने को कठिनाईयों और आपकी लोकप्रियता पर निर्भर करता है। एक कलाकार को आसानी से 2500 प्रतिदिन कमा सकते हैा और प्रतिमाह की बात करें तो एक महीने में 30 से 40 हजार रूपए आसानी से कमा सकते है।

    ये भी पढ़ें

    UGC NET : 1 सितंबर से शुरू होगी नेट की रजिस्ट्रेशन,जानें महत्वपूर्ण बातें

    भारत के टॉप  होमियोपैथी, आयुर्वेद और नैचुरोपैथी कॉलेज, देखे यहां

    COMMERCE COLLEGE: देश के टॉप 50 कॉमर्स कॉलेज की लिस्ट, आप भी देखें
    Homeopathy : करियर को दे एक नई उड़ान
    मित्रता यदि नदी की, मरुस्थल से हो जाए…
    CTET 2018 : सीबीएसई ने जारी किया सीटेट परीक्षा की तिथि, इस दिन होगा एग्जाम

     

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *