• Posted by admin on Date Sep 3, 2018
    1047 Views No Comments

    जॉब दिलाने में सहायक सर्टिफिकेट कोर्सेस

    certificate course after 12

    अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं होगी बारहवीं के बाद कई तकनीकी, वोकेशनल अथवा प्रोफेशनल कोर्सेस ओपन यूनिवर्सिटी सिस्टम या डिस्टेंस एजुकेशन प्रणाली से देश की तमाम मान्यताप्रात सरकारी यूनिवर्सिटीज द्वारा सर्टिफिकेट कोर्सेज के तौर पर संचालित किए जाते है। प्राय इसकी अवधि चंद सप्ताह से लेकर एक वर्ष की होती है। इसमें ने सिर्फ एडमिशऩ पाना आसान होता है बल्कि फीस भी प्राइवेट संस्थानों की तुलना में नगण्य सी होती है। इस लेख में कुछ ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में बताने जा रहा हू जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

    सर्टिफिकेट इन जर्नलिज्म
    एक वर्षीय अवधि के इस कोर्स में पत्रकारिता के बुनियादी पहलुओं के बारे में सैद्धांतिक और व्यावहारिक जानकारी दी जाती है। फैकल्टी ऑफ डिस्ट्रेंस एजुकेशन, तिलक महाराष्ट विद्यापीठ पुणे में यह विशिष्ट कोर्स उपलब्ध है।

    सर्टिफिकेट इन होम नर्सिंग
    गर्ल्स के लिए यह कोर्स उपयोगी हो सकती है। खासतौर पर नर्सिंग को बाद में भविष्य के रुप में अपनाने को इच्छुक गर्ल्स के लिए यह प्रारंभिक ट्रेनिंग हो सकती है। यह कोर्स एक वर्ष की अवधि का है औऱ इसे फैकल्टी ऑफ डिस्ट्रेंस एजुकेशन, तिलक महाराष्ट विद्यापीठ पुणे से पुरा किया जा सकता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन डॉक्युमेंटेशन
    इश कोर्स का उद्देश्य कोर्ट कचहरी, भूमि संबंधित दस्तावेजों पर आधारित फाइल तैयारी करने के बारे में बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान की जाती है। लॉ कंपनियों में ऐसे लोगों को काम के अवसर जूनियर स्तर पर मिल सकते है। इसकी अवधि 6 महीने की होती है। डिपार्टमेंट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, दि तमिलनाडु, डॉ.अम्बेदकर यूनिवर्सिटी चेन्नई द्वारा यह कोर्स संचालित किया जाता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन कंप्यूटर (जावा , सी ++)
    इन दोनों ही कोर्सेस की अवधि 6-6 माह है। डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर, श्री पद्मावती महिला विश्वविद्यालय, तिरुपति से यह कोर्स किया जा सकता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स (साइबर एंवायरमेंट अवेयरनेस, ह्यूमन राइट्स, डिजाटर मैनेजमेंट)-

    इन कोर्स की अवधि 6-6 महीने की है। ध्यान रहे ये सभी इंटोडक्ट्री कोर्सेज है। इसके बाद उच्च स्तर के कोर्सेज करने के बाद ही इन क्षेत्रों में अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन इंग्लिश फॉर कम्युनिकेशन
    इंग्लिश की बुनियाद मजबूत करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए इस कोर्स को काफी उपयोगी कहा जा सकता है। इंस्टूट्यूट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन , राजीव गांधी यूनिवर्सिटी , ईटानगर द्वारा यह कोर्स संचालित किया जाता है। कोर्स की अवधि एक साल की है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन सॉफ्ट स्किल्स एंड पर्सनालिटी डवलपमेंट
    जॉब इंटरव्यू ही नहीं सामाजिक जीवन में भी सॉफ्ट स्किल्स और पर्सनालिटी डवलपमेंट जैसे गुणों को विशेष महत्व होता है। डिपार्टमेंट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला से 6 माह के इस कोर्स का लाभ उठाया जा सकता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
    कंप्यूटर साक्षऱता के बिना आज के दौर में जॉब पाना लगभग नामुमिकन ही होता जा रहा है। यह कोर्स घर बैठे कंप्यूटर के विविध इस्तेमाल के बारे मे प्रयाप्त जानकारी प्रदान करता है। इस कोर्स की अवधि 6 माह है। यह कोर्स अत्यंत रिहायती फीस में डिपार्टमेंट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी से किया जा सकता है।

    सर्टिफिकेट कोर्स इन ऑटो कैड
    मात्र 6 माह की अवधि का यह कोर्स पेरियार इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन , पेरियार यूनिवर्सिटी से कर सकते है।

    सर्टिफिकेट इन फ्रेंच
    विदेशी भाषा सीखने के इच्छुक युवाओं के लिए यह आकर्षक कोर्स कहा जा सकता है। कुल एक वर्षीय अवधि के इस कोर्स का संचालन डॉयरेक्टोरेट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन , मदुरै कामराज यूनिवर्सिटी से किया जा सकता है।

    ये भी पढ़ें

    सक्सेस स्टोरी: मिलावट के खिलाफ अनुपम जंग

    योगिक साइंस : योग दिलाए काम भी, आराम भी

    ओपन यूनिवर्सिटी: करियर को दे एक नई उड़ान

    एनआईएन : न्यूट्रिशन में बेहतरीन करियर

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *