• Posted by admin on Date Oct 3, 2018
    471 Views No Comments

    IIDAA : कला के क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण का केंद्र

    IIDAA-

    नई दिल्ली

    इन दिनों काफी क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें तकनीकी प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इनमें आर्ट, एनिमेशन, डिजाइन फोटोग्राफी आदि प्रमुख है। ऐसे ही विषयों में बेहतर प्रशिक्षण के लिए कोलकाता में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल ऑर्ट एंड एनिमेशन की स्थापना की गई।

    कला क्षेत्र से लेकर एनिमेशन और फोटोग्राफी तक में आज युवा बेहतर संभावना तलाश रहे हैं। युवाओं की इसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए कोलकाता के आईआईडीएए एजुकेशन ट्रस्ट ने साल 2008 में एक इंस्टीट्यूट की स्थापना की, जिसका नाम है द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल आर्ट एंड एनिमेशन। पश्चिम बंगाल सरकार के सीटीई (काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन) से मान्यता प्राप्त इस संस्थान का उद्देश्य बनाया गया स्टूडेंट्स को आर्ट, एनिमेशन, डिजाइन, फोटोग्राफी आदि के बारे में बेहतर प्रशिक्षण देना। संस्थान द्वारा दर्जन भर कोर्स का आय़ोजन किया जाता है।

    कोर्स व सीटें

    संस्थान में एनिमेशन, फिल्म एंड फोटोग्राफी, गेमिंग आदि से संबंधित दर्जन भर कोर्स है। यहां एनिमेशन से संबंधित पांच कोर्स है। यहां के दो वर्षीय एमएससी- एनिमेशन कोर्स में सीटों की संख्य़ा 10 है। एनिमेशन में बीएससी प्रोग्राम तीन वर्षीय है जिसमें 20 सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाता है। यहां उपलब्ध 2डी और 3डी एनिमेशन कोर्स एक साल का है जो डिप्लोमा स्तर का है। इनमें सीटों की संख्या 20-20 है। यहां वीएफएक्स औऱ सिने इफेक्ट्स में भी डिप्लोमा कोर्स है। फिल्म एंड फोटोग्राफी में तीन वर्षीय बीएससी कोर्स में 20 सीटों पर प्रवेश देने का प्रावधान है। यहां से फिल्म एंड फोटोग्राफी में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है।

    इंस्टीट्यूट में है खास

    संस्थान के 7000 वर्गफुट के कैंपस में छात्रों की बेहतर पढ़ाई के लिए तमाम जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। संस्थान के कैंपस में जहां 2डी और 3डी लैब्स है।  वहीं फोटोग्राफ के स्टूडेंट्स के लिए स्टूडियों भी है। संस्थान की लाइब्रेरी में संबंधित विषयों की पुस्तकों के अलावा काफी संख्या में राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर की ऑडियो- विजुअल सामग्री भी है। कैंपस में हॉस्टल तो नहीं है लेकिन  स्टूडेंट्स की जरूरत के अनुसार उन्हे पीजी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

    स्कॉलरशिप

    इंस्टीट्यूट के लगभग तमाम कोर्स के लिए अनेक सरकारी, गैर सरकार स्कॉलरशिप उपलब्घ है। कुछ स्कॉलरशिप संस्थान द्वारा भी योग छात्रों को प्रदान की जाती है। इनमें से चार स्कॉलरशिप प्रमुख है। वेस्ट बंगाल सरकार एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज एंड प्रथम वर्, के स्टूडेंट्स  को प्रदान की जाती है। आईआईडीएए वार्षिक स्कॉलरशिप कुछ स्टूडेंट्स को टेस्ट के आधार पर प्रदान की जाती है।

    प्लेसमेंट

    संस्थान का प्लेसमेंट  सेल कैंपस प्लेसमेंट के लिए स्टूडेंट्ल को भरपूर सहयोग करता है। इसके लिए छात्र को पहले से ही इंटर्नशिप और विशेष ट्रेनिंग कार्यक्रम शामिल किया  गया है।

    ये भी पढ़ें

    नव नालन्दा महाविहार: छात्रों को खास पहचान देता है एनएनएम

    NUEPA : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करियर की राह

    एनआईएन : न्यूट्रिशन में बेहतरीन करियर

    NIA : नेशनल इंश्योरेंस ऐकाडमी से करें करियर का इंश्योरेंस

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *