• Posted by admin on Date Nov 20, 2018
    81 Views No Comments

    BPSC Exam 2018 : 16 दिसंबर को 808 परीक्षा केंद्रों पर होगी बीपीएससी प्री एग्जाम

    bpsc lekha padadhikari recruitment 2018

    बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (BPSC Exam 2018) ने 64वें कंबाइंड प्रीलिमिनरी सर्विस एग्जामिनेशन 2018 16 दिसंबर को आयोजित किया है। बीपीएससी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि बीपीएससी प्री एग्जाम 16 दिसंबर को एकल बैठक दोपहर 12. से 2.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। एग्जाम में बिहार राज्य के 35 जिलों में अवस्थित 808 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।

    BPSC Exam 2018 परीक्षा का प्रवेश पत्र आयोग के वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दे कि एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। इसके साथ ही बीपीएससी ने उन अभ्यार्थियों का लिस्ट जारी किया है जो तय उम्र से कम है। अनर्हित अभ्यार्थियों की सूचि आयोग के वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर प्रदर्शित किया गया है।

    एग्जाम पैटर्न

    बीपीएससी परीक्षा तीन चरणों में होगी। सबसे पहले प्री एग्जाम क्वालिफाई करना होगा। प्री एग्जाम में सफलता हासिल करने वाले अभ्यार्थी को मेंस एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा। आपको बतां दे कि प्री एग्जाम क्वालिफइंग एग्जाम होता है। इसका मार्क्स मुख्य परीक्षा में जोड़ा नहीं जाता है। आईए जानते है परीक्षा के सिलेबस, एग्जाम पैर्टन, मार्किंग के बारे में।

    प्रारम्भिक परीक्षा

    ये परीक्षा दो घंटे की होंगी, जिसमें सामान्य अध्ययन से के सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 150 मार्क्स निर्धारित की गई है। प्रश्न हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में होंगे। बीपीएससी के प्रारम्भिक परीक्षा के सामान्य अध्ययन पेपर में मल्टीपल च्वाइंस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। एग्जाम में कैलकुलेटर का प्रयोग करना वर्जित है। प्रारम्भिक परीक्षा महज जांच परीक्षा होगी, जिसके आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। मुख्य परीक्षा के लिए चुने गए कैंडीडेट्स की संख्या कुल संसूचित रिक्तियां की दस गुना होगी।

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *