• Posted by admin on Date Apr 11, 2019
    51 Views No Comments

    BSEB Compartmental exam 2019: आज से भर सकेंगे बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल एग्जाम का फॉर्म

    bseb 10th compartmental form 2019

    BSEB Compartmental exam 2019 : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही बिहार बोर्ड दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया है। रिजल्ट आने के बाद जिन स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंटल आया है उनके लिए एग्जाम देने का एक ओर मौका दिया जा रहा है।  इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से भरे जा सकेंगे। अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले परीक्षार्थी ही कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे। वहीं जो परीक्षार्थी मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में किसी कारण से शामिल नहीं हो पाए, वे विशेष परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन 11 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच ऑनलाइन भरा जाएगा।

    कंपार्टमेंटल एग्जाम (BSEB Compartmental exam 2019) मई महीने में आयोजित की जाएगी। बिहार बोर्ड द्वारा माध्यमिक कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा के रिजल्ट का प्रकाशन जून महीने में करने का लक्ष्य रखा गया है। फॉर्म शिक्षण संस्थानों के प्रधान के माध्यम से भरा जाना है। ज्ञात हो कि विशेष परीक्षा में मैट्रिक परीक्षा के नियमित, स्वतंत्र कोटि के परीक्षार्थी, जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भरा, लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनका फॉर्म ऑनलाइन नहीं हो सका और इस वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वे विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। साथ ही पूर्ववर्ती कोटि के परीक्षार्थी, जिनके द्वारा फॉर्म भरा गया, लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनका फॉर्म पूर्ववर्ती कैंडिडेट के बदले कम्पार्टमेंटल कर दिया गया वे इस परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

    इंप्रूवमेंट के लिए अंतिम मौका 

    इंप्रूवमेंट में वैसे परीक्षार्थी, जिन्होंने मैट्रिक परीक्षा, 2017 अथवा 2018 में पास की और जो मैट्रिक परीक्षा, 2019 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र एवं शुल्क अपने शिक्षण संस्थान में जमा किया, लेकिन उनका ऑनलाइन परीक्षा आवेदन नहीं भरा जा सका। ऐसे परीक्षार्थी भी शामिल हो सकते हैं।.

     

    ये भी पढ़ें

    Rocket Women: अंतरिक्ष विज्ञान को ऊर्जा देनी वाली इन साइंटिस्ट की पढ़ें कहानी

    JNU Admission 2019: जेएनयू में आवेदन करने की ये है अंतिम तिथि, करें आवेदन

    PUCET 2019: पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट का नोटिफिकेशन जारी

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *