• Posted by admin on Date Nov 13, 2018
    58 Views No Comments

    CBSE 10th Board Exam: वोकेशनल के साथ 10वीं के सब्जेक्ट का ब्लू प्रिंट जारी

    cbse vocational subject blue print

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन  (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं वोकेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चैप्टर वाइज प्रश्नों की संख्या की जानकारी दी है। इससे स्टूडेंट्स को एग्जाम से पहले ही कितने मार्क्स के कौन से सवाल आएंगे इसका पता चल सकेंगे।

    10वीं के साथ पहली बार वोकेशनल विषयों का भी ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। इसे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विषयवार लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय के साथ वस्तुनिष्ठ से किस चैप्टर से प्रश्नों की कितनी संख्या होगी, जानकारी दी गई है। बोर्ड ने प्रश्न पत्र के पैटर्न की भी जानकारी दी है। 100 और 50 अंकों के प्रश्न पत्रों की अलग-अलग मार्किंग बताई गई है। इस बार परीक्षा में हर चैप्टर को शामिल किया गया है।

    लघु उत्तरीय प्रश्न में पहली बार विकल्प वाले प्रश्न होंगे। 50 अंक वाले वोकेशनल पेपर में 31 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें से 23 प्रश्नों के उत्तर छात्रों को देने होंगे। वहीं, 10वीं में साइंस छोड़ कर सारे विषय 100 अंक के होंगे। इसमें इस बार प्रश्नों की संख्या 65 रहेगी। सीबीएसई ने वोकेशनल विषय को पहली बार अतिरिक्त विषय के तौर पर जोड़ा है। इसके लिए बोर्ड ने 12वीं में 54 और 10वीं में 13 वोकेशनल विषय शामिल किए हैं।

     

    ये भी पढ़ें

    UP Board Exam 2019: बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए केंद्रों पर रखी जाएगी निगरानी

    CHSE Odisha Class 12th Registration :26 नवंबर तक कर सकते है रजिस्ट्रेशन

    Aiims Pg Exam 2019 : एडमिट कार्ड जारी , यू करें डाउनलोड

    IIM Calcutta : डॉक्टरल फेलो प्रोग्राम के लिए करें आवेदन, जाने डिटेल

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *