• Posted by admin on Date Apr 14, 2019
    54 Views No Comments

    CBSE: 12वीं बोर्ड एग्जाम पैटर्न में एक बार फिर होगा महत्वपूर्ण बदलाव, जाने

    CBSE-class 12 exam pattern

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन(CBSE change in board exam pattern )ने एक बार फिर से बोर्ड एग्जाम पैटर्न में बदलाव करने की तैयारी में है। साल 2020 में होने वाले 12वीं बोर्ड एग्जाम में एक बार फिर से प्रश्नों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।  अब एग्जाम में स्टूडेंट्स को 37 सवालों के जबाब देने होगे। आपको बता दे कि साल 2019 में कुछ सब्जेक्ट में सवाल बढ़ाए गए थे।

    सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया, इस सत्र में भी कुछ बदलाव हो रहा है। परीक्षा में प्रश्न पत्रों का पैटर्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह होगा। आब्जेक्टिव प्रश्न अधिक होंगे। लेकिन मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न नहीं होंगे। इससे छात्र हर टॉपिक को गहराई से पढ़ेंगे।

    CBSE change in board exam pattern ऐसा होगा नया पैटर्न

    नए पैटर्न में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ दो अंक, तीन अंक और पांच अंकों के भी सवाल होंगे। भौतिकी व रसायन में 10 से 12 प्रश्न न्यूमेरिकल वाले होंगे। दो और तीन अंकों वाले सात-सात प्रश्न होंगे। पांच अंकों के तीन प्रश्न होंगे। बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या अब 10 की जगह 20 होगी। नये पैटर्न को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट निकलने के बाद इसकी जानकारी स्कूलों को दी जायेगी।

    कई चैप्टर हटाये जा रहे

    बोर्ड ने 12वीं कक्षा में अब रसायन के सिलेबस में सॉलिड स्टेट चैप्टर की यूनिट को हटा दिया है। साथ ही पी ब्लॉक में से ग्रुप 15 को भी हटा दिया है। वहीं भौतिकी में भी कुछ चैप्टर को हटाने की तैयारी है। दूसरे विषयों में भी उन टॉपिक को हटाने की तैयारी है, जिसकी आवश्यकता छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में नहीं होती है।

     

    ये भी पढ़ें

    NTA NEET EXAM ADMIT CARD 2019: इस दिन जारी होगा नीट एग्जाम का एडमिट कार्ड

    Bihar BEd CET counselling list 2019 : बिहार बीेएड कॉलेज आवंटन की लिस्ट जारी , देखे

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *