• Posted by admin on Date Sep 6, 2018
    80 Views No Comments

    CBSE EXAM :नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, कम मार्क्स के आएंगे ज्यादा सवाल

    cbse-students

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन समय-समय पर अपने एग्जाम पैटर्न पर बदलाव करता है। साल 2020 में होने वाली 9वीं और 11वीं के एग्जाम पैटर्न में  बदलाव किया गया है।अब बोर्ड एग्जाम में ऐसे पैटर्न को इंट्रोड्यूज करने जा रहा है जिसमें स्टूडेंट्स को मार्क्स लाने में परेशानी नहीं होगी। 2020 में होने वाले एग्जाम में अब छोटे सवालों की संख्या ज्यादा होगी। जी हां… मार्च 2020 में बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी नए पैटर्न में परीक्षा देंगे।

    ऐसे में स्टूडेंट्स को अभी से इन नय पैटर्न को देखते हुए अपनी रणनीति औऱ तैयाररियां शुरु कर देनी चाहिए।सीबीएसई की इस प्रक्रिया में वोकेशनल सब्जेक्ट के टेस्ट पैटर्न और रिजल्ट घोषित करने की प्रकिया पर भी फैसला लिया जाएगा।

    नए परीक्षा पैटर्न विद्यार्थियों की विश्लेषण क्षमता को जांचेगा। नए परीक्षा पैटर्न का पूरा फोकस ऐसे पेपर को डिजाइन करने पर होगा, जिसमें स्टूडेंट्स के रटने की आदतों पर लगाम लगे। बोर्ड एग्जाम में ज्यादातर सवाल प्रॉब्लम सॉल्विंग मोड के होंगे। 1 से 5 अंक के छोटे सवालों की संख्या ज्यादा होगी।

    सीबीएसई ने सौंपी गाइडलाइन
    इस प्रपोजल में अभी एक महीने का और समय लगेगा, लेकिन बोर्ड ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गाइडलाइन इस साल जारी होगी। नई परीक्षा प्रणाली विद्यार्थियों की एनालिटिकल स्किल्स जांचेगी। इस बदलाव का उद्देश्य स्टूडेंट्स में रट्टा मारकर सीखने के चलन को खत्म करना है।

    ये भी पढ़ें

    उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में व्याख्याता के पदों पर निकली वैकेंसी,करें आवेदन

    न हलचल है गम की इस पार, न  शोर है खुशी का  उस पार …

    RRB Group D Admit Card 2018: 7 सितंबर को चेक कर सकेंगे रेलवे ग्रुप डी परीक्षा तिथि व केंद्र

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *