• Posted by admin on Date Oct 19, 2018
    34 Views No Comments

    CBSE : नामांकन भरते समय बरते सावधानी, पहले पांच विषय ही मुख्य माने जाएंगे

    cbse class 10 and 12 registration

    Cbse class 10 and 12 registration :  10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नामांकन के विषय भरते समय सावधानी बरतें। सीबीएसई (CBSE)के ऑनलाइन पोर्टल पर भरे गए शुरु के पांच सब्जेक्ट मुख्य होंगे।छठे विषय को अतिरिक्त विषय के रुप में भरें क्योंकि सिस्टम पहले पांच भरे गए विषयों को मुख्य विषय के रुप में मानता है।

    इस संबंध ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE)ने बुधवार को सभी स्कूलों  निर्देश जारी किए है। इसमें जरा सी भी लापरवाही स्टूडेंट्स को परेशानी में डाल सकती है। यदि उक्त विषय को 11वीं में छात्र ने पांचवे, छठे या सातवें विषय के रुप में भरा हा और 12वीं में शैक्षणिक , स्वास्थ्य या अन्य कारणों से बदलाव चाबता है तो छात्र को इसकी जानकारी शैक्षणिक वर्ष में 31 अगस्त से पहले संबंधित स्कूल को देनी होगी। छात्रों के सभी जानकारी भेजने के चार दिन के अंदर स्कूल को परीक्षा शुल्क भेजना होगा।

    आवेदन में सुधार के लिए शुल्क लगेगा

    सीबीएसई(CBSE) ने स्पष्ट कहा कि स्कूल अगर बच्चों के आवेदन में गलती करते हैं और डाटा अंतिम रुप से भरा जा चुका है तो उसमें सुधार संभव है। लेकिन जुर्माना देना होगा। ऑनलाइन डाटा भरने के बाद यदि छात्र ने विषय गलत भर दिया है तो प्रति छात्र प्रति विषय के रुप में 1000 रुपए चुकाने होंगे। आपको बता दे कि 5 नवंबर तक आवेदन की अंतिम तिथि है।

     

    ये भी पढ़ें

    SKV GWALIOR : क्लास 6वीं से 9वीं तक के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू, जाने डिटेल

    NEET UG 2019: 1 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन,जाने डिटेल

    UPTET 2018: इस दिन जारी होगा uptet का एडमिट कार्ड

    MP SET :  11 नवंबर तक करें आवेदन, जाने पूरा प्रोसेस

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *