• Posted by admin on Date Sep 28, 2018
    61 Views No Comments

    CBSE :  थ्योरी-इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी

    last date to submit cbse loc

    सीबीएसई की अगले साल होनेवाली 10वीं की परीक्षा में थ्योरी के साथ इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग उत्तीर्ण करना होगा। 80 अंक के सभी थ्योरी पेपर में 33 फीसदी यानी 27 अंक लाना अनिवार्य होगा। वहीं 20 अंक के इंटरनल असेसमेंट में भी 33 फीसदी यानी 7 अंक लाना होगा। तभी उत्तीर्णता मानी जायेगी। पहली बार यह नियम 10वीं बोर्ड में लागू हो रहा है।

    नई व्यवस्था का असर 2019 के बोर्ड रिजल्ट पर होगा। बता दें कि 2018 में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र थे जिन्हें इंटरनल असेसमेंट में अच्छे अंक आए, लेकिन थ्योरी में कम अंक थे। लेकिन दोनों के अंक एक साथ दिये गये इसलिए वे उत्तीर्ण हो गए। अलग-अलग उत्तीर्णता होने से छात्रों को परेशानी हो सकती है।

    स्कूल बोर्ड की परीक्षा हुई थी लागू 
    2018 से सीबीएसई ने 10वीं में स्कूल बोर्ड को समाप्त कर सिर्फ बोर्ड एग्जाम लागू किया था। 2018 में रिजल्ट खराब ना हो, इसके लिए बोर्ड ने थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट को मिलाकर उत्तीर्णता दी थी। यह सिस्टम केवल 2018 के लिए था। 2019 में इसे समाप्त कर दिया गया। 80 अंक की थ्योरी परीक्षा बोर्ड लेगा तो वहीं 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट स्कूल स्तर पर होता है। इसमें अटेंडेंस, प्रोजेक्ट वर्क, होम वर्क आदि के अंक जुड़ते हैं।

    बोर्ड की रहेगी इस बार नजर
    इस बार इंटरनल असेसमेंट के अंक पर बोर्ड की नजर रहेगी। इसमें उन छात्रों के रिजल्ट को देखा जायेगा जिन्हें इंटरनल में अच्छे अंक और थ्योरी में कम होंगे। ऐसे छात्र के इंटरनल अंक की जांच होगी। क्योंकि अधिकतर स्कूल मनमाने तरीके से इंटरनल असेसमेंट में अंक देते हैं।

    सीबीएसई के सिटी को-आर्डिनेटर राजीव रंजन ने कहा- 2019 की बोर्ड परीक्षा में थ्योरी व 20 अंक के इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग पास करना होगा। दोनों ही परीक्षा का अलग-अलग वैल्यू है।

    ये भी पढ़ें

    COMMERCE COLLEGE: देश के टॉप 50 कॉमर्स कॉलेज की लिस्ट, आप भी देखें

    CBSE : 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की तिथि जल्द होगी घोषित

    World University Ranking 2019 : विश्व के टॉप-10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट, यहां देखे

    जानिए क्या है अडल्ट्री कानून?

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *