• Posted by admin on Date Oct 21, 2018
    63 Views No Comments

    BPSC : इंटरव्यू में अभ्यार्थी को मिलेगा कोड नंबर

    bpsc 60-62 main exam result

    बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के इंटरव्यू में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए एक पहल की गई है। अब इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कार लेने वाले कौने हैं और देने वाले कौने है के बारे में दोनों में से किसी को पता नहीं चलेगा। कैंडीडेट्स को इंटरव्यू में जाने से पहले कंप्यूटर द्वारा जेनरेटेड कोड नंबर दिया जाता है। और यही कोड कैंडीडेट्स के पहचान के रुप में काम करती है। इंटरव्यू में अभ्यार्थी के फरफॉर्मेंस के अनुसार साक्षात्कार पैनल कोड के सामने प्राप्तांक अंकित कर रहे हैं। इसे स्कैनर ही डीकोड कर सकता है।

    गोपनीयता के लिए की व्‍यवस्‍था

    बीपीएससी (BPSC) के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने बताया कि यह व्यवस्था अभ्यर्थी की गोपनीयता के लिए की गई है। किस बोर्ड में कौन विशेषज्ञ शामिल होंगे, उन्हें इसकी जानकारी इंटरव्यू प्रारंभ होने से कुछ देर पहले मिलती है। यह कंप्यूटर जेनरेटेड होता है। अध्यक्ष को भी विशेषज्ञ के साथ ही बोर्ड मेंबर की जानकारी मिलती है। किस बोर्ड में किसका इंटरव्यू होगा, यह कोई नहीं जानता है।

    अभ्यर्थियों को वेरिफिकेशन के बाद सीलबंद लिफाफा दिया जाता है। इसमें उनका कोड और संबंधित बोर्ड का नाम रहता है। लिफाफा इंटरव्यू के थोड़ी देर पहले खोलकर वे केवल अपना बोर्ड ही जान पाते हैं। किस बोर्ड में कौन विशेषज्ञ बैठे हैं, इसकी जानकारी उन्हें नहीं होती है। बोर्ड मेंबर भी नहीं जानते हैं कि किस अभ्यर्थी का इंटरव्यू उनके बोर्ड में है।

    कॉपी की होती है डबल कोडिंग

    प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते हैं। इनके जवाब अभ्यर्थी बार कोडेड ओएमआर शीट पर देते हैं। लेकिन, मुख्य लिखित परीक्षा में सबजेक्टिव जवाब देना होता है। मुख्य परीक्षा की उत्तरपुस्तिका की दो दफे कोडिंग की जाती है। सीसीटीवी की मॉनीटरिंग में बार कोडिंग होती है। पहली बार कोडिंग के बाद ही कौन किसकी कॉपी है, कोई नहीं बता सकता है। दूसरी बार कोडिंग करने पर पहले की बार कोडिंग भी खत्म हो जाती है। इससे गोपनीयता भंग होने की संभावना पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

    ये भी पढ़ें

    CLAT 2019 :  क्लैट एग्जाम में हुए ये बड़े बदलाव

    CBSE : नामांकन भरते समय बरते सावधानी, पहले पांच विषय ही मुख्य माने जाएंगे

    MP SET :  11 नवंबर तक करें आवेदन, जाने पूरा प्रोसेस

    UPTET 2018: इस दिन जारी होगा uptet का एडमिट कार्ड

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *