• Posted by admin on Date Sep 29, 2018
    78 Views No Comments

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में कई कॉलेजों में नए कोर्स होंगे शुरू

    delhi university

    दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले सेशन से कई नए कोर्स इंट्रोड्यूज होने जा रहे हैं। इसके साथ ही डीयू से संबद्ध कई कॉलेजों में वर्तमान कोर्स की सीटों में भी बढ़ोत्तरी होगी। डीयू के नॉर्थ कैंपस के श्री तेग बहादुर खालसा कॉलेज में 9 नए कोर्स की शुरूआत होगी। ये सभी कोर्स डीयू की इसी माह के दूसरे सप्ताह हुई स्थायी समिति में पास हुए हैं।

    डीयू में स्थायी समिति के एक सदस्य ने बताया कि विद्वत परिषद की बैठक में इसे पास करके अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 16 कॉलेज में 14 नए कोर्स शुरू हुए हैं। लेकिन सीटें डेढ़ हजार से अधिक बढ़ सकती हैं। इससे डीयू में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए नए अवसर खुलेंगे।

    इसके तहत हंसराज कॉलेज में बीए प्रोग्राम में जहां वर्तमान में 40 सीटे हैं वहीं अब इस कॉलेज में बीए प्रोग्राम में 200 सीटें होंगी। शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में कंप्यूटर साइंस में अब 45 सीटें निर्धारित की गई हैं, जबकि शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एप्लायड साइंस फॉर वुमन में कंप्यूटर साइंस में कुल 46 सीटें होंगी।

    चार कॉलेज में ऑपरेशनल रिसर्च में स्नातक और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडी तथा केशव महाविद्यालय में ऑपरेशनल रिसर्च में परास्नातक का कोर्स शुरू किया जाएगा। यही नहीं अब महर्षि वाल्मीकि कॉलेज फॉर एजुकेशन में भी विद्यार्थी एमएड कर सकेंगे।

    ये भी पढ़ें

    CBSE :  थ्योरी-इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी

    क्या है SC-ST Act? जाने सुप्रीम कोर्ट ने एक्ट में क्या किया था बदलाव

    उत्तर प्रदेश में सिविल जज के 610 पदों पर होगी भर्ती

    UCEED 2019: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जाने महत्वपूर्ण तिथि

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *