• Posted by admin on Date Oct 22, 2018
    110 Views No Comments

    IGNOU में बीएड एडमिशन प्रोसेस शुरू, दिसंबर में एग्जाम

    ignou admission january 2019 last date

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) बीएड कोर्स ( IGNOU b.ed course) के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। जनवरी 2019 सेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इसके साथ ही आप वेबसाइट पर शेड्यल भी देख सकते है। कैंडिडेट्स 15 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं दिसंबर में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा हालांकि अभी तक तिथि घोषित नहीं की गई है।

    इग्नू के बीएड (IGNOU b.ed course) के लिए कैंडिडेट ऑनलाइन (onlineadmission.ignou.ac.in/admission) अप्लाई कर सकते हैं। यह नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त है। दो साल के इस प्रोग्राम का ऑप्शन कैंडिडेट्स को इंग्लिश और हिंदी दोनों मीडियम में मिलेगा। इस प्रोग्राम के डिजाइन में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों कॉन्टेंट है।

    IGNOU b.ed course में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी के पास बैचलर्स डिग्री या साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटी/ मास्टर्स डिग्री में 50% होने चाहिए। अगर कैंडिडेट ने साइंस और मैथमेटिक्स में इंजिनियरिंग या टेक्नॉलजी में बैचलर्स किया है, तो 55% मार्क्स जरूरी है।

    इसके अलावा इग्नू बीएड- ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के लिए ऐलिमेंट्री एजुकेशन में ट्रेनिंग ले रहे टीचर्स ही अप्लाई कर सकते हैं यानी सर्विस में होना जरूरी है। साथ ही, वे कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने फेस-टु-फेस मोड में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को पूरा किया है। एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) /पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट के लिए रिजर्वेशन है और 5% नंबर की छूट मिलेगी। यूनिवर्सिटी के नियम के हिसाब से कश्मीरी माइग्रेंट और वॉर विडो के लिए रिजर्वेशन है।

    ये भी पढ़ें

    नाट्यशास्त्र में संपूर्ण नाटक समाहित है- डॉ. हिमांशु

    BPSC : इंटरव्यू में अभ्यार्थी को मिलेगा कोड नंबर

    CLAT 2019 :  क्लैट एग्जाम में हुए ये बड़े बदलाव

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *