• Posted by admin on Date Oct 16, 2018
    31 Views No Comments

    QS Ranking 2019 : आईआईटी बॉम्बे टॉप पर, आईआईएससी को मिली दूसरी जगह

    QS Ranking 2019

    भारत के हायर एजुकेशन संस्थानों में के लिए साल 2019 का ब्रिक्स क्यूएस रैंकिंग (QS Ranking 2019) जारी कर दिया गया है। QS Ranking के अनुसार साल 2019 के लिए आईआईटी मुंबई औऱ आईआईटी मद्रास के साथ साथ आईआईएससी ने टॉप तीन में अपनी जगह बना ली है। भारत में हायर एजुकेशन के लिए जानी जाने वाले ये इंस्टीट्यूट ने स्टैंडअलोन QS रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है।

    आपको बता दे कि साल की शुरूआत में QS वर्ल्ड यूनीवर्सिटी की ओर से जारी एक लिस्ट में आईआईएससी को टॉप में जगह मिली थी और डोमेस्टिक लीग में आईआईटी बॉम्बे को नंबर वन रैंक किया गया था। आईआईएससी को दूसरे और आईआईटी मद्रास को तीसरे नंबर पर जगह मिली। जारी की गई इस सूची में देश के 75 टॉप इंस्टीट्यूट के नाम हैं।

    नेशनल और इंटरनेशनल लिस्ट में भारतीय संस्थानों के प्रदर्शन के बारे में , ब्रिटिश कंपनी QS की संचार निदेशक सिमोना बिज़ोजेरो ने लंदन से इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि”इंडियन यूनिवर्सिटी रैंकिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले मापदंड वही हैं जैसा QS ब्रिक्स रैंकिंग के लिए उपयोग किया जाता हैं।

    इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, QS द्वारा की गई दूसरी सबसे बड़ी देश की विशिष्ट रैंकिंग है।
    इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, इंटरनेशनल लेवल पर भारतीय यूनीवर्सिटी की प्रणाली को देखती है। सिमोना ने कहा कि इस तालिका में रैंक किए गए संस्थान अतीत में हमारी ब्रिक्स रैंकिंग में शामिल हैं।

    आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-खड़गपुर, आईआईटी-कानपुर, हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी-रुड़की और आईआईटी-गुवाहाटी शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल हैं।

     

    ये भी पढ़ें

    IGNOU : ऑनलाइन स्टडी मटेरियल पढ़ने पर 15 प्रतिशत फीस होगा वापस

    CBSE : इंग्लिश पेपर के पैटर्न में हुआ बदलाव

    आईआईटी बीएचयू: बेरोजगारी दूर करने का उपाए बताएं और ले जाए 7 करोड़ रुपए

     

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *