• Posted by admin on Date Aug 12, 2018
    330 Views No Comments

    MAT September 2018 exam- मैनेजमेंट एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखे प्रोसेस

    नई दिल्ली

    सितंबर में आयोजित होने वाले मैनेजमेंट एप्टीट्यूड़ टेस्ट (मैट-2018) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यार्थी मैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड़ में आयोजित की जाएगी। दोनों ही परीक्षाएं अलग-अलग तिथियों में ली जाएंगी। जो उम्मीदवार पेपर बेस्ड परीक्षा देना चाहते हैं वे 24 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। मैट द्वारा जारी स्कोर कार्ड की मदद से अभ्यार्थी देशभर के करीब 600 बी स्कूलों में एडमिशन पा सकते है। आपको बता दे कि मैट एग्जाम के जरिए देश भर के 150 से ज्याजा संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है।

    दो सितंबर को होगी पेपर बेस्ड एग्जाम
    पेपर बेस्ड एग्जाम दो सितंबर को होगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 25 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक चलेगी। वही कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए आठ सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 15 सितंबर को होगा। प्रवेश पत्र 11 सितंबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

    परीक्षा का शुल्क और सेंटर :
    किसी भी एक माध्यम से होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को 1550 रुपए तथा दोनों माध्यमों की परीक्षा में शामिल होने के लिए 2650 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। दोनों माध्यमों से ली जाने वाली परीक्षा के लिए रांची और पटना में भी सेंटर होंगे।

    किस सेक्शन से किस तरह के प्रश्न :
    मैट-2018 के लिए दोनों ही माध्यमों की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। सवाल पांच सेक्शन से पूछे जाएंगे। सभी सेक्शन के सवालों को हल करने के लिए अलग-अलग समयसीमा और प्रश्नों की संख्या निर्धारित रहेगी। परीक्षा में लैंग्वेज कंप्रीहेंशन से 40 प्रश्न होंगे, इसे हल करने के लिए 30 मिनट मिलेंगे। मैथेमेटिकल स्किल के 40 प्रश्न 40 मिनट में हल करने होंगे। डेटा एनालिसिस व एफिशिएंसी से संबंधित 40 प्रश्नों के जवाब 35 मिनट में देने होंगे। वहीं 30 मिनट इंटेलिजेंस और क्रिटिकल रीजनिंग के प्रश्नों के जवाब देने के लिए मिलेंगे तथा एक सेक्शन इंडिया और ग्लोबल एनवायरमेंट का होगा, इस सेक्शन में से 40 प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 15 मिनट मिलेंगे।

    NEET: 2019 में लागू नहीं होंगे नए नियम?

    RPSC RAS RTS answer keys: आएएस की आंसर की हुई जारी, ऐसे देखे

    CAT 2018: परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां जाने डीटेल

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *