• Posted by admin on Date Nov 5, 2018
    177 Views No Comments

    NEET EXAM 2019: परीक्षार्थियों को ऑन स्पॉट मिलेंगे पैन, जाने एग्जाम पैटर्न

    neet exam 2019

    NEET EXAM 2019 का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। ऐसे में एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स के लिए नीट एग्जाम का जान लेना बहुत जरूरी है। आपको बता दे कि अभी तक नीट एग्जाम सीबीएसई द्वारा आयोजित की जा रही है लेकिन इस साल से नीट एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही है।

    NEET EXAM 2019 ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए अभ्यार्थी को 3 घंटे का समय मिलगा। एग्जाम में अभ्यार्थी को ओएमआर शीट्स दी जाएगी। ओएमआर शीट पर आंसर लिखने के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर पर पैन प्रोवाइड किया जाएगा। मतलब की अभ्यार्थी को अपने साथ पैन ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

    NEET EXAM 2019 में कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें फिजिक्स और केमिस्ट्री से जुड़े 45-45 सवाल होंगे वही बॉटनी और जूलॉजी से 90 सवाल पूछे जाएंगे। क्वेश्चन पेपर अंग्रेजी और हिंदी के साथ मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु बंगाली, गुजराती, कन्नड, असमी और उर्दू भाषा में भी उपलब्ध होगा।

    एग्जाम में प्रत्येक सवाल के 4 अंक दिए जाएंगे जिससे कुल अंक 720 होंगे। एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा।

    जिन छात्रों ने भाषा में इंग्लिश चुना है उन्हे केवल इंग्लिश बुकलेट उपलब्ध कराई जाएगी। जिन्होंने हिंदी या किसी क्षेत्रीय भाषा को चुना है उन्हे उस भाषा के साथ अंग्रेजी की बुकलेट भी मिलेगी।

    ये भी पढ़ें

    Indian Institute of packaging Mumbai : पैकेजिंग की दुनिया में है बड़ा स्कोप

    Career in Film And Television : क्रिएटिव थिंकिंग व पैशन है तो यह फील्ड है आपके लिए

    Career in Physics : फिजिक्स के इन शाखाएं में है करियर के असीम संभावनाएं

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *