• Posted by admin on Date Aug 30, 2018
    232 Views No Comments

    अगले साल से मिलेगी JEE, NEET की फ्री कोचिंग, ऐसे करें सकते है रजिस्ट्रेशन

    free coaching for iit and neet

    मुफ्त कोचिंग के लिए एनटीए मोबाइल ऐप और वेबसाइट को 1 सितंबर से लॉन्च किया जाएगा। एक
    सितंबर से UGC-NET 2018 और JEE-Main के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी। ये रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक चलेंगे।

    उन विद्याथियों के लिए अच्छी खबर है जो उच्च शिक्षा के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए कोचिंग करते है जिसके लिए उन्हे एक बड़ी राशि जमा करनी पड़ती है। लेकिन अब ऐसा करने की जरुरत नहीं होगी क्यों कि सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अब मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराने जा रही है। हालांकि इससे प्राइवेट कोचिंग सेंटरों को बड़ा झटका लगेगा। जो छात्रों से मोटी फीस लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाते हैं।

    मुफ्त सरकारी कोचिंग के लिए एनटीए (नैशनल टेस्टिंग एजेंसी) अपने 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों को अगले साल से टीचिंग सेंटरों में तब्दील करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, ये प्रैक्टिस सेंटर 8 सितंबर से काम करना शुरू करेंगे।

    ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
    इन टीचिंग सेंटरों में टीचिंग प्रोसेस मई 2019 से शुरू होगी। पहले चरण में एनटीए आने वाले जेईई-मेन (JEE-Main 2019) के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट कराया जाएगा। जो छात्र मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिए एनटीए के लिए रजिस्टर कराएंगे, वे National Eligibility cum-Entrance Test-UG (NEETUG) और UGC-NET के लिए आयोजित किए जाने वाली मॉक परीक्षा में भाग ले सकते हैं। साथ ही वे अपने रिजल्ट को एनटीए के टीचर्स के साथ डिस्कस कर सकते हैं ताकि उन्हें अपनी गलतियों को पता चल सके।

    ये भी पढ़ें

    CTET 2018: 2 सितंबर तक अपलोड कर सकेंगे अपना फोटो व सिग्नेचर

    RRB GROUP D EXAM :17 सितंबर से शुरू होगा एग्जाम, 10 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    Management College : टॉप मैनेजमेंट कॉलेज इन इंडिया, आप भी देखें

    BBA COLLEGE : भारत के टॉप बीबीए कॉलेज की लिस्ट, जरूर देखें

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *