• Posted by admin on Date Oct 2, 2018
    69 Views No Comments

    इन्हें मिलेगा फिजिक्स का नॉबेल पुरस्कार

    nobel_prize_

    मेडिसिन के बाद अब फिजिक्स के नोबल पुरस्कार की घोषणा हो गई है. इस बार फिजिक्स का नोबेल तीन लोगों को दिया जाएगा, जिसमें आर्थर अशकिन और गेर्राड मौरोउ और दोन्ना स्ट्रिकलैंड का नाम शामिल है. बता दें कि इस पुरस्कार में आधा भाग आर्थर अशकिन जबकि आधे भाग में से गेर्राड मौरोउ और दोन्ना स्ट्रिकलैंड को सम्मानित किया गया है.

    बता दें कि रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज ने लेजर फिजिक्स के क्षेत्र में सराहनीय आविष्कार के लिए यह सम्मान इन तीनों शख्सियत को दिया है. इससे पहले मेडिसिन के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी, जिससे जेम्स पी एलिसन और तासुकु होंजो को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा. बता दें इन दोनों शख्सियत को नेगेटिव इम्यून रेग्यूलेशन के इनहिबिशन के जरिए कैंसर थेरेपी की खोज के लिए यह पुरस्कार दिए गए हैं.

    हालांकि, इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. मेडिसिन में नोबेल हासिल करने वाले उम्मीदवारों को  लगभग 10.1 लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. एलीसन और होन्जो को 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें

    CGPSC के लिए नोटिफिकेश जारी, 07 दिसंबर से कर सकेंगे आवेदन

    जानिए क्यों काकाजी की बीड़ी से बची ठूठ पीते थे गांधी जी

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *