• Posted by admin on Date Aug 30, 2018
    74 Views No Comments

    SNAP 2019 : नेगेटिव मार्किंग से रहें सावधान, पढ़ें ये टिप्स

    tips for snap exam 2019 prepration

    ऐसे स्टूडेंट्स की बड़ी तादाद है जो पारंपरिक सोच व कोर्स से अलग हटकर कुछ नया करने की सोचते हैं। प्रबंधन के क्षेत्र की अग्रणी संस्था सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी भी एमबीए करने वाले वाले युवाओं को काफी रास आती है। इस विश्वविद्यालय की ओर से सिम्बायोसिस नेशनल एप्टिट्यूड (स्नैप) के नाम से होने वाली प्रवेश परीक्षा के जरिए देश में संचालित कई संस्थानों में एमबीए से संबंधित पीजी प्रोग्राम में दाखिला मिलता है।

    स्नातक पास होना जरूरी

    ऐसे कैंडीडेट्स जिन्होंने किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास किया हो वे इश परीक्षा में बैठ सकते है। कुछ प्रोगाम के लिए ग्रेजुएशन में स्पेशलाइजेशन भी मांगा गया है। जो उम्मीदवार आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आथे है उन्हें नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

    सावधानी पूर्वक भरे विवरण

    आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण उम्मीदवारों को सबसे पहले अपनी फोटो, साइन आदि स्कैन कर लेना चाहिए। ध्यान रहे कि इनका साइज अपेक्षाकृत कम ही रखें। आवेदन प्रक्रिया में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फोटोग्राफ व हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद आप फीस भी ऑनलाइन के जरिए भर सकते है।

    चार सेक्शनों में होगी परीक्षा

    इसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है। प्रश्नों का स्वरूप बहुविकल्पीय होता है। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। गलत उत्तर दिए जाने पर एक चौथान अंक काट लिए जाता है तथा प्रश्न चार सेक्शन में पूछे जाते है।

    जनरल इंग्लिश एंड कॉम्प्रिहेंशन, क्वांटिटेटिव , डेटा इंटरप्रेटेशन, जनरल अवेयरनेस, एनालिटिकल एंड लॉजिकल रीजनिंग

    सर्वप्रथम स्कैन करें सिलेबस

    जनरल इंग्लिश एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन- इसमें अंग्रेजी के ग्रामर से फिल इन द ब्लैक्स, सिनॉनिम्स व एंटानिम्स के अलावा रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, वर्बल रीजनिंग व वर्बल एबिलिटी से सवाल पूछे जाते है।

    क्वांटिटेटिव एबिलिटी-

    इस सेक्शन में दसवीं व बारहवीं के मैथ्स के प्रश्न के साथ –साथ डेटा इंटरप्रिटेशन आदि से सवाल पूछे जाते है। कुछ प्रश्न नंबर बेस सिस्टम व लघुतम व मबत्तम समापवर्तक से भी आते है।

    एनालिटिकल व लॉजिकल रीजनिंग

    इस सेक्शन में कैंडीडेट्स से सिंबल पर आधारित समस्याएं, कोडिंग व डिकोडिंग, ग्राफ  एवं पाई चार्ट, विजुअल रीजनिंग , नंबर सीरीज, पजल्स आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

    इस तरह करे तैयारी

    इस परीक्षा में उम्मीदवार को अपनी तैयारी के लिए विशेष रूप से रणनीति बनानी होगी। उन्हें अंग्रेजी की ग्रामर व पैसेज का नियमित अभ्यास करने के साथ-साथ सजगतापूर्वक रीजनिंग के प्रश्नों को समझना होगा। मैथ्स के प्रश्नों को हल आपको फॉर्मूलों की जानकारी होनी चाहिए।एनसीईआरटी की पुस्तकों से जनरल अवेयरनेस की तैयारी करें। महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को एक जगह नोट करते जाएं। प्रतिदिन समाचार पत्र –प्रत्रिकाओं के संपर्क में रहे।

    ये भी पढ़ें

    स्नेप टेस्ट का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

    वॉयस ओवर आर्टिस्ट में बनाए करियर, जाने जरूरी योग्यता

    COMMERCE COLLEGE: देश के टॉप 50 कॉमर्स कॉलेज की लिस्ट, आप भी देखें

    मित्रता यदि नदी की, मरुस्थल से हो जाए…

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *