• Posted by admin on Date Sep 27, 2018
    66 Views No Comments

    NTA : जल्द जारी हो सकता है जेईई मेंस की एग्जाम डेट व शिफ्ट की जानकारी

    iit exam pattern

    इस साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेंस एग्जाम कंडक्ट करेगी। जल्द ही एनटीए जेईई मेंस की एग्जाम डेट औऱ शिफ्ट की जानकारी अपलोड़ कर देगी।  एजेंसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 5 अक्टूबर तक एग्जाम डेट और शिफ्ट की जानकारी अपलोड कर दी जाएगी। वही 21 अक्टूबर तक परीक्षा एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे।

    इस बार परीक्षार्थियों को प्रेक्टिस करने और फ्री कोचिंग की सुविधाएं भी दी गई है. इन सुविधाओं के माध्यम से परीक्षार्थी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं. साथ ही परीक्षार्थियों के लिए प्रेक्टिस केंद्र भी खोले गए हैं, जहां जाकर भी उम्मीदवार प्रेक्टिस कर सकते हैं.

    NTA अलॉट करेगा आईडी और पासवर्ड

    एनटीए की ओर से पहली बार इस सत्र से इन परीक्षाओं को कराया जा रहा है, इसलिए शहर के साथ-साथ देशभर में इन टेस्ट प्रैक्टिस सेंटरों को शुरू किया गया. यह कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी, जबकि इससे पहले तक CBSE की ओर से प्रतियोगी परीक्षाएं पेन एंड पेपर बेस्ड कराई जाती थीं. उम्मीदवार को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर विजिट करना होगा.

    ऐसे दे मॉक टेस्ट- 

    जिन लोगों के पास है कंप्यूटर है वो घर बैठे भी पेपर प्रेक्टिस कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाएं. सबसे ऊपर मॉक टेस्ट पर क्लिक करें और उसके बाद लॉगइन करें. आप बिना लॉगइन करें भी आगे बढ़ सकते हैं. लॉग इन करने के बाद आपको पेपर के नियम दिखेंगे, जिन्हें ध्यान से पढ़ें और लगातार प्रेक्टिस करें.

    ये भी पढ़ें

    क्या है SC-ST Act? जाने सुप्रीम कोर्ट ने एक्ट में क्या किया था बदलाव

    बिहार में 13,634 पदों पर निकली वैकेंसी, करे आवेदन

    UCEED 2019: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जाने महत्वपूर्ण तिथि

    जेईई एग्जाम में हुए बदलाव,पर्सेटाइल के आधार पर जारी होगी रैंकिंग

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *