• Posted by admin on Date Sep 6, 2018
    75 Views No Comments

    UIDAI ने कहा- आधार नहीं होने पर भी स्कूलों में मिलेगा एडमिशन

    aadhar-

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं है तो भी स्कूल उन्हॆ एडमिशन देने से वंचित नहीं कर सकता है। अगर कोर्ई स्कूल एडमिशन देने से मना करता है तो वह अवैध गतिविधि है।

    यूआईडीएआई ने कहा, उसने  हमने स्कूलों को प्रोत्साहित किया कि वह स्थानीय बैंकों, डाक कार्यालयों, राज्य शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के साथ मिलकर अपने परिसर में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने के लिए विशेष शिविर लगाएं। ऐसा करने से बच्चों को आधार बनाने में आसानी होगी।

    प्राधिकरण की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आधार कार्ड की वजह से किसी भी बच्चे को लाभ और उसके अधिकार से वंचित न किया जाए। यूआईडीएआई ने इसके साथ चेतावनी भी दी कि अगर बच्चों को आधार के बिना दाखिला देने से मना किया जाता है, तो वह कानून के तहत अवैध होगा और ऐसा करने की अनुमति नहीं है।

    यूआईडीएआई का यह कदम छात्रों और उन बच्चों के माता-पिता के लिए बड़ी राहत है, जिनके पास आधार संख्या नहीं था। प्राधिकरण ने कहा, जब तक ऐसे छात्रों के लिए आधार नंबर जारी नहीं हो जाता और बायोमेट्रिक को अपडेट नहीं कर दिया जाता तब तक उन्हें सभी सुविधाएं पहचान स्थापित करने के अन्य माध्यमों के जरिए मुहैया कराई जाए।

    ये भी पढ़ें

    NUEPA : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करियर की राह

    CBSE EXAM :नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, कम मार्क्स के आएंगे ज्यादा सवाल

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *